JharkhandLateharMain Slider

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का हालः दो हजार के बदले किसान के खाते में आये 40 रुपये

विज्ञापन

Manoj Dutt Dev

Latehar : केंद्र की मोदी सरकार ने अपना अंतिम और अंतरिम बजट 2019-20 पेश करते हुए देश के किसानों के लिए एक योजना की घोषणा की थी. इस योजना का नाम है ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’. एक दिसंबर 2018 से ही लागू की गयी इस योजना के तहत वैसे किसान, जिनके पास अधिकतम दो हेक्टेयर जमीन है और वे उस पर कृषि कार्य करते हैं, उन्हें मोदी सरकार सालाना छह हजार रुपये की सम्मान राशि देगी. यह सम्मान राशि (छह हजार रुपये) कुल तीन किस्तों में दी जायेगी. यानी, हर किस्त में दो-दो हजार रुपये दिये जायेंगे. यह राशि डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के तहत सीधे उन किसानों के बैंक खाते में डाल दी जायेगी. पहले चरण में 31 मार्च 2019 तक पहली किस्त भेजने का लक्ष्य रखा गया है. सरकार ने इस ‘सम्मान’ की पहली किस्त भेजनी शुरू भी कर दी है. लातेहार के किसान भोला साव के बैंक खाते में भी मोदी सरकार ने ‘पहली किस्त’ भेजी है. अब भोला साव इस सोच में डूबे हैं कि वह इसे मोदी सरकार की तरफ से मिला ‘सम्मान’ समझें या अपमान और धोखा. कम से कम भोला साव के लिए तो इस योजना के तहत पहली किस्त में दो हजार रुपये देने की मोदी सरकार की घोषणा जुमला साबित हुई है, क्योंकि उन्हें डीबीटी के माध्यम से पहली किस्त में दो हजार रुपये नहीं, बल्कि मात्र 40.90 रुपये ही मिले हैं.

advt

इसे भी पढ़ें- झारखंड की जेलों का हालः 29 में से सिर्फ तीन कारागार में जेलर, बाकी असिस्टेंट जेलर या क्लर्क के भरोसे

शिकायत करने सीओ के पास पहुंचे भोला साव

लातेहार के कामता, कुजरी गांव निवासी किसान भोला साव अपने साथ हुए इस सरकारी धोखे के खिलाफ शिकायत करने किसान नेता अयूब खान के साथ अंचल कार्यालय पहुंचे. सीओ मुमताज अंसारी से मुलाकात की और अपनी पीड़ा बतायी. सीओ को दिये अपने आवेदन में भोला साव ने कहा है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए उन्होंने आवेदन किया था. कागजी प्रक्रिया पूरी कर राजस्व विभाग के कर्मचारियों ने ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी की थी. इसके बाद 7 मार्च 2019 को इस योजना के तहत उनके स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की चंदवा शाखा के अकाउंट में 40.90 रुपये डीबीटी के माध्यम से आये, जिसका मैसेज उनके मोबाइल नंबर 81029***** पर आया है. भोला साव ने सीओ से कहा  कि इस योजना के तहत उन्हें पहली किस्त में दो हजार रुपये मिलने चाहिए थे. उन्होंने सीओ से इस मामले में समुचित लाभ दिलाने का अनुरोध किया है.

 

adv
लातेहार के किसान भोला को इतना ‘भोला’ समझ बैठी मोदी सरकार कि दो हजार की जगह ‘सम्मान’ में थमा दिये सिर्फ 40 रुपये
शिकायत लेकर चंदवा अंचल कार्यालय पहुंचे किसान भोला साव.

लातेहार के किसान भोला को इतना ‘भोला’ समझ बैठी मोदी सरकार कि दो हजार की जगह ‘सम्मान’ में थमा दिये सिर्फ 40 रुपये

इसे भी पढ़ें- चार साल में भी पूरी नहीं हो सकी 55 करोड़ की पाकुड़ शहरी जलापूर्ति योजना

प्रधानमंत्री बतायें, क्या यही है किसानों का सम्मान : अयूब खान

भोला साव के साथ सीओ कार्यालय पहुंचे झारखंड राज्य किसान सभा के लातेहार जिला अध्यक्ष अयूब खान ने कहा कि 40.90 रुपये भेजकर भाजपा सरकार किसानों के साथ छल कर उन्हें भ्रामित कर रही है. उन्होंने मोदी सरकार से पूछा है कि क्या 40.90 रुपये देकर किसानों का सम्मान किया जा रहा है. इस तरह का मामला सामने आने से यह योजना छलावा साबित हो रही है. साढ़े चार साल में सरकार ने कुछ किया नहीं, अब चुनाव आया है, तो इसको ध्यान में रखकर सरकार ऐसी योजना लायी है, उसमें भी इस तरह का छलावा किया जा रहा है. अबकी बार सरकार की नैया पार नहीं होगी.

इसे भी पढ़ें- सूचना आयोग में नहीं हो पा रहा मामलों का निष्पादन, लंबी होती जा रही है लिस्ट

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button
Close