DhanbadTop Story

पावर प्लांट्स के पास BCCL का 1900 करोड़ से अधिक बकाया, भुगतान नहीं होने के कारण कर्मियों की सैलेरी के लिए नहीं है राशि

Dhanbad: डीवीसी समेत अन्य पावर प्लांट्स को बीसीसीएल द्वारा बेचे गये कोयले की राशि का भुगतान नहीं करने से बीसीसीएल की आर्थिक स्थिति चरमरा गयी है.

बीसीसीएल पावर प्लांट्स से लगातार बकाया राशि वसूलने के लिए प्रयास कर रहा है, लेकिन जितनी बकाया राशि मिलनी चाहिए उससे कम की वसूली हो पा रही है. जिस कारण बीसीसीएल को अपने कर्मियों को वेतन देने के लिए बैंक से कर्ज लेना पड़ रहा है.

इसे भी पढ़ेंःरांची: पुलिस मुख्यालय में पदस्थापित 30 पदाधिकारी व कर्मी हटाये गये

ram janam hospital
Catalyst IAS

19 सौ करोड़ से अधिक पावर प्लांट्स पर है बकाया

The Royal’s
Sanjeevani

बीसीसीएल के कोयले का सबसे बड़ा ग्राहक डीवीसी है. इसके अलावा अन्य पावर प्लांट्स में बीसीसीएल  की मोटी राशि फंसी हुई है. अगर बकाये की बात कि जाये तो मुख्य रूप से डीवीसी 700करोड़,  एनटीपीसी पर 450 करोड़ और डब्ल्यूबीपीडीसीएल पर 457 करोड़ रुपये का बकाया है. सभी पावर प्लांट्स की बकाया राशि मिलाकर ये रकम 19 सौ करोड़ रुपये से अधिक की है.

बैंकों से कर्ज लेकर लेकर कर्मचारियों को दी सैलेरी

बीसीसीएल को फरवरी महीने के अंत में पावर प्लांट्स द्वारा लगभग तीन सौ करोड़ रुपये मिले थे. जबकि  हर महीने कर्मियों की सैलेरी एंव अन्य खर्चे मिलाकर मासिक  900 करोड़ रुपये का भुगतान बीसीसीएल प्रबंधन को करना पड़ता है.

ऐसे में बीसीसीएल प्रबंधन नें कंपनी के कर्मियों को वेतन भुगतान करने के लिए बैकों से ऋण लिया है. यह सिलसिला अब भी जारी है. क्योंकि अब भी बीसीसीएल प्रबंधन को पावर प्लांट्स द्वारा बकाया राशि का भुगतान नहीं किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ेंःमौसम विभाग की चेतावनी: झारखंड-बिहार समेत कई राज्यों में बारिश व तेज हवा

कई बैठकों के बाद भी नहीं हुआ भुगतान

बकाया भुगतान को लेकर बीसीसीएल के अधिकारियों ने डीवीसी के मुख्यालय में फाइनेंस मेंबर एस हालदा के साथ बैठक की. बकाये राशि के भुगतान को लेकर इस तरह की कई बैठकें हुई, फिर भी बकाये का भुगतान नहीं हो पा रहा है. इस मामले में बीसीसीएल के डीएफ समीरन दत्ता के अनुसार बकाया राशि के भुगतान के लिए प्रयास किया जा रहा है जिससे कि आने वाले समय में किसी तरह की परेशानी न हो.

इसे भी पढ़ेंः#UAE में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए जायेंगे दो विशेष विमान, 2 लाख लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button