JharkhandRanchi

10 दिनों से खाली है अभियंता प्रमुख का पद

Ranchi : पेयजल और स्वच्छता विभाग में अभियंता प्रमुख का पद पिछले दस दिनों से खाली पड़ा है. यह पद 31 जनवरी को मो. तनवीर अख्तर के सेवानिवृत होने के बाद से रिक्त है. विभागीय सचिव अराधना पटनायक की अध्यक्षता में गठित विभागीय समिति की बैठक में तीन मुख्य अभियंता श्वेताभ कुमार, हीरा लाल प्रसाद और सृष्टिधर मोदी के नाम की अनुशंसा की गयी थी. इसपर विभागीय मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने वरीयता और अन्य आधार पर श्वेताभ कुमार के नाम की अनुशंसा अभियंता प्रमुख के लिए की है. एक फरवरी 2019 को संचिका मुख्यमंत्री रघुवर दास की सहमति के लिए मुख्यमंत्री सचिवालय भेजी गयी है. संचिका अब तक पेयजल और स्वच्छता विभाग को नहीं लौटायी गयी है. इससे खाली पड़े अभियंता प्रमुख के पद पर किसी की पोस्टिंग नहीं हो पा रही है.

विभाग के संयुक्त सचिव अभय नंदन अंबष्ठ ने इस बारे में बताया कि मुख्यमंत्री के यहां से फाइल लौटने के बाद अभियंता प्रमुख के पद पर पोस्टिंग के साथ-साथ अधिसूचना भी जारी कर दी जायेगी.

विभाग के तकनीकी हेड होते हैं अभियंता प्रमुख

अभियंता प्रमुख वर्क्स डिपार्टमेंट में तकनीकी हेड का पद होता है. अभियंता प्रमुख विभाग के कनीय अभियंता, सहायक अभियंता, कार्यपालक अभियंता और मुख्य अभियंता के प्रमुख होते हैं. विभाग में सभी योजनाओं की तकनीकी स्वीकृति, बड़ी निविदा के निष्पादन में अभियंता प्रमुख की सहमति जरूरी होती है. अभियंता प्रमुख विभागीय सचिव को अपनी अनुशंसा भी देते हैं, जिसकी मान्यता (तकनीकी) रूप से अधिक होती है. इतना ही नहीं कनीय अभियंता स्तर की पोस्टिंग और प्रोन्नति भी अभियंता प्रमुख की जवाबदेही होती है.

श्वेताभ कुमार होंगे अगले अभियंता प्रमुख

विभाग के अभियंता प्रमुख की पोस्टिंग में श्वेताभ कुमार सबसे आगे चल रहे हैं. 1987 बैच के श्वेताभ कुमार फिलहाल विभाग के प्रोग्राम मैनेजमेंट यूनिट (पीएमयू) के मुख्य अभियंता हैं. ये राष्ट्रीय ग्रामीण जलापूर्ति कार्यक्रम की योजनाओं को देख रहे हैं. वहीं 1987 बैच के हीरा लाल प्रसाद 2012 से नियमित मुख्य अभियंता हैं और क्षेत्रीय मुख्य अभियंता रांची के पद पर पदस्थापित हैं. इनकी सेवानिवृति 30 नवंबर 2019 को है. तीसरे नाम में सृष्टिधर मोदी हैं, जो 1989 बैच के अधिकारी हैं और क्षेत्रीय मुख्य अभियंता दुमका के पद पर पदस्थापित हैं.

इसे भी पढ़ें – राजधानी के चार लाख लोगों को दो दिन तक नहीं मिलेगा पानी

 

Advt

Related Articles

Back to top button