JharkhandRanchi

सकारात्मक बदलाव : जोहार प्रोजेक्ट से 2 लाख परिवारों के चेहरों पर मुस्कान

Ranchi. राज्य में जोहार परियोजना से सकारात्मक बदलाव आ रहे हैं. इसकी गतिविधियों को जन-जन तक पहुंचाने एवं ग्रामीण परिवारों को परियोजना से ज्यादा से ज्यादा फायदा लाभ दिलाने को ग्रामीण विकास विभाग लगातार पहल कर रहा है. इस क्रम में जेएसएलपीएस (ग्रामीण विकास) की मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी नैन्सी सहाय ने जोहार परियोजना संपोषित 19 उत्पादक कंपनियों के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स से शनिवार को ऑनलाईन बात की.

ऑनलाईन चर्चा का उद्देश्य कोविड के बाद के हालात में उत्पादक कंपनियों की स्थिति को करीब से समझना था. इस दौरान यह भी चर्चा रही कि जोहार प्रोजेक्ट से राज्य के 2 लाख परिवारों की आमदनी में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हो रही. इसके लिए कंपनी के साथ आगामी प्लान पर भी चर्चा की गई.

इसे भी पढ़ें :BIG BREAKING: सरकार गिराने की साजिश में पुलिस ने जिन्हें गिरफ्तार किया, उनमें एक सब्जी बेचता है, दूसरा दिहाड़ी मजदूर!

समय पर टारगेट पूरा करना जरूरी

जोहार परियोजना के क्रियान्वयन में अपेक्षित गति लाने का निर्देश देते नैन्सी सहाय ने दिया. कहा कि जोहार एक समयबद्ध परियोजना है. इसके लक्ष्यों को ससमय पाने के लिए अनुश्रवण पर ध्यान देने की जरुरत है.

उन्होंने जोहार परियोजना द्वारा गठित उत्पादक कंपनियों के द्वारा किए जा रहे उनके काम के लिए शुभकामनाएं दीं. जोहार प्रोजेक्ट द्वारा गठित उत्पादक कंपनियों के टर्न ओवर को बढ़ाने की जरुरत पर बल दिया.

इसके अंतर्गत उत्पादों के लिए समय पर सामग्री की उपलब्धता और उत्पादों की बिक्री के ज्यादा अवसर के लिए आवश्यक कार्रवाई करने पर भी चर्चा की गयी.

इसे भी पढ़ें :शिल्पा शेट्टी बोलीं, मेरी पति राज इनोसेंट, जानिये किसे बताया पोर्न फिल्म मामले में दोषी

जोहार को मिसाल बनाने पर काम

कंपनियों के टर्न ओवर पर चिंता जताते हुए जेएसएलपीएस सीइओ ने लक्ष्य मुताबिक हासिल करने के लिए उचित कार्रवाई करने का निदेश दिया.

उत्पादक कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स से अपील करते हुए कहा कि आने वाले दिनों में आप सभी 19 कंपनिया राज्य में मॉडल के रुप में स्थापित हों ताकि दूसरे सभी सामुदायिक संस्थाएं जोहार के उत्पाद कंपनियों को मिसाल के रुप में पेश करें.

इस कार्य को करने के लिए सभी उत्पादक कंपनियों को अपने कार्य को और बेहतर तरीके से करते हुए खाता बही पर भी विशेष ध्यान देना होगा.

इसे भी पढ़ें :जहानाबाद में कैदी की मौत पर बवाल, भगदड़ में एक महिला पुलिसकर्मी की मौत, 6 जख्मी

Related Articles

Back to top button