न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

शहरों की अपेक्षा ग्रामीण इलाकों में दिखा उत्साह, गिरिडीह में 65.93 फीसदी हुआ मतदान

209

Bokaro : गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र के शहरी क्षेत्रों  में लोकतंत्र के महापर्व को लेकर उत्साह अपेक्षाकृत कम दिखा. जबकि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने जोरदार वोटिंग कर लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपनी अहम भूमिका निभायी. गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र में इस बार 65.93 प्रतिशत मतदान हुआ. सुबह से ही ग्रामीण क्षेत्र के बूथों पर मतदाताओं की लंबी कतार देखने को मिली.

जबकि शहरी क्षेत्रों के कई बूथ खाली दिखे. जिससे शहरी क्षेत्रों के मतदाताओं को बूथों पर कतार में नहीं लगना पड़ा और आसानी से उन्होंने वोट डाल दिया. वहीं ग्रामीण इलाकों में लोगों की भीड़ सुबह से दोपहर तक लगी रही.

लोकसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा मतदान डुमरी विधानसभा क्षेत्र में 71.21 प्रतिशत रहा. जबकि सबसे कम बाघमारा विधानसभा क्षेत्र में 60.02 प्रतिशत रहा. वहीं  टुंडी विधानसभा क्षेत्र में  68.02 प्रतिशत, गोमिया विधानसभा क्षेत्र में 67.79, गिरिडीह विधानसभा क्षेत्र में  65.76 प्रतिशत और बेरमो विधानसभा क्षेत्र में 63.36 प्रतिशत मतदान हुआ.

इसे भी पढ़ें – कमजोर हो रहा है पुलिस का इंफॉर्मेशन नेटवर्क, बढ़ रहे अपराध

बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं ने डाले वोट

ग्रामीण और शहरी दोनों इलाकों में इस बार बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं में वोट डालने के लिए काफी उत्साह दिखा. सुबह से ही दिव्यांगों का अपने बूथों पर पहुंचना शुरु हो गया था.

जिन्हें मतदान केंद्र में मौजूद बीएलओ बूथ के अंदर ले जाकर मतदान कराते नजर आये और बुजुर्ग मतदाताओं को भी वोट के लिए लेकर उनके परिजन पहुंचे थे.

गर्मी का असर दिखा मतदान पर

लोकसभा चुनाव पर गर्मी का भी असर दिखा. जिससे शहरी क्षेत्रों के मतदाता अपने घरों से नहीं निकल सके. इसका परिणाम रहा कि बोकारो शहर में मतदान का प्रतिशत नहीं बढ सका. जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में लोग गर्मी से बचने के लिए सुबह जल्दी ही बूथों तक पहुंच गये. लोगों ने अपने

मताधिकार का प्रयोग दोपहर चढ़ने से पहले ही कर लिया. जिससे दोपहर के बाद मतदान का प्रतिशत नहीं बढ़ सका. दोपहर में तो शहरी क्षेत्र से लेकर ग्रामीण क्षेत्र के बूथों पर सन्नाटा नजर आया.

इसे भी पढ़ें – बड़ा तालाब में खड़ी कंक्रीट की दीवार से ग्राउंड वाटर रिचार्ज हुआ बंद

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

hosp22
You might also like
%d bloggers like this: