न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

सियासत : अमित शाह ने कहा बिहार में जदयू-भाजपा बराबर बराबर सीटों पर लड़ेगी लोकसभा चुनाव

जदयू के लिए एक बड़ी कामयाबी माना जा रहा है क्योंकि नीतीश अपने दल को भाजपा के बराबर सीटें देने पर जोर दे रहे थे.

15

Patna : भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि उनकी पार्टी एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जदयू बिहार लोकसभा चुनावों में बराबर सीटों पर लड़ेगी. इस घोषणा को जदयू के लिए एक बड़ी कामयाबी माना जा रहा है क्योंकि नीतीश अपने दल को भाजपा के बराबर सीटें देने पर जोर दे रहे थे.

शाह ने कुमार की उपस्थिति में नयी दिल्ली में संवाददाताओं के बीच इसकी घोषणा की. उन्होंने कहा कि केन्द्रीय मंत्री उपेन्द्र कुशवाहा की रालोसपा एवं केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी सहित बिहार में राजग के घटक दलों की सीटों की संख्या के बारे में घोषणा दो-तीन दिनों में की जाएगी.

इसे भी पढ़ें : केन्द्रीय मंत्री उपेन्द्र कुशवाहा ने की तेजस्वी से मुलाकात  

इसी से जुड़े एक अन्य घटनाक्रम में बिहार के अरवल जिले में कुशवाहा ने राजद नेता तेजस्वी यादव से मुलाकात की.

कुशवाहा की तेजस्वी से मुलाकात

कुशवाहा एवं तेजस्वी यादव की मुलाकात की तस्वीर राजद ने अपने मोबाइल एप पर साझा की है. दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत का ब्योरा अभी पता नहीं चल पाया है. किंतु भाजपा प्रमुख शाह की सीट बंटवारे की घोषणा के दिन ही कुशवाहा की तेजस्वी से मुलाकात को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

इसे भी पढ़ें :  द पैराडॉक्सियल प्राइम मिनिस्टर के विमोचन समारोह में बोले मनमोहन,  मोदी का शासन भारत के लिए अच्छा…

शाह ने संवाददाताओं को यहां बताया कि आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ इस बारे में विस्तृत चर्चा हुई और यह तय हुआ कि भाजपा और जदयू बराबर बराबर सीटों पर चुनाव लड़ेंगे.

उन्होंने कहा कि अगले दो तीन दिनों में सीटों की संख्या के बारे में घोषणा कर दी जायेगी.

कम सीटों पर चुनाव लड़ेगी भाजपा

सीटों के बंटवारे के इस फार्मूले के तहत भाजपा इस बार राज्य में पिछले चुनाव की तुलना में कम सीटों पर चुनाव लड़ेगी. 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा राज्य की 40 सीटों में से 30 पर लड़ी थी और उसे 22 सीटों पर जीत मिली थी. राजग के सहयोगी लोजपा एवं रालोसपा क्रमश: सात एवं तीन सीटों पर उतरी थीं और उन्होंने क्रमश: छह एवं तीनें सीटें जीती थीं.

palamu_12

इसे भी पढ़ें : आर्थिक रूप से पिछड़े उच्च जाति के लोगों को भी मिले आरक्षण : केंद्रीय मंत्री

राजग के सूत्रों ने बताया कि भाजपा एवं जदयू 16-16 सीटों पर लड़ेंगी जबकि पासवान एवं कुशवाहा नीत पार्टियों के लिए क्रमश: छह एवं दो सीटें दी जा सकती हैं.

पिछले लोकसभा चुनाव में जदयू अकेले ही मैदान में उतरी थीं और उसे मात्र दो सीटों पर सफलता मिली थी.

हमारे साथी है और सभी एकसाथ है : भाजपा अध्यक्ष

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि बिहार में सभी घटक दलों का एक ही मत है कि 2019 के चुनाव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में प्रचंड बहुमत प्राप्त करना है.

इसे भी पढ़ें : सबरीमाला मंदिर विवाद : स्मृति ईरानी के खिलाफ परिवाद पत्र दायर

नीतीश कुमार ने भी कहा कि बातचीत हो चुकी है. बाकी सहयोगी दलों से अंतिम दौर की बातचीत चल रही है और दो..तीन दिनों में चीजें तय हो जायेंगी.

शाह ने कहा कि यह भी तय हुआ है कि बिहार में नीतीश कुमार, रामविलास पासवान और सुशील कुमार मोदी पूरे अभियान को नेतृत्व प्रदान करेंगे. उपेन्द्र कुशवाहा के बारे में एक सवाल के जवाब में भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि उपेन्द्र कुशवाहा भी हमारे साथी है और सभी एकसाथ है.

 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: