न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

राजनीतिक दल मतदान से 48 घंटे पहले तक ही चुनाव घोषणा पत्र जारी कर पायेंगे :  चुनाव आयोग

चुनाव आयोग ने  यह साफ कर दिया है कि मतदान से 48 घंटे पूर्व प्रचार थमने के बाद चुनाव घोषणा पत्र जारी नहीं किये जा सकेंगे.  बता दें कि आयोग ने शनिवार को चुनाव आचार संहिता के नियमों में घोषणापत्र से संबंधित प्रावधानों को जोड़ दिया.

32

NewDelhi : चुनाव आयोग ने  यह साफ कर दिया है कि मतदान से 48 घंटे पूर्व प्रचार थमने के बाद चुनाव घोषणा पत्र जारी नहीं किये जा सकेंगे. बता दें कि आयोग ने शनिवार को चुनाव आचार संहिता के नियमों में घोषणापत्र से संबंधित प्रावधानों को जोड़ दिया. इसके अनुसार राजनीतिक दल मतदान से दो दिन पहले तक ही अपने घोषणापत्र जारी कर पायेंगे. आयोग के प्रमुख सचिव नरेन्द्र एन बुतोलिया ने सभी राजनीतिक दलों और राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को एक दिशानिर्देश जारी कर कहा कि यह समयसीमा एक या एक से अधिक चरण वाले चुनाव में समान रूप से लागू होगी. इसमें चुनाव आचार संहिता के खंड आठ में घोषणापत्र जारी करने की प्रतिबंधित समयसीमा के प्रावधान शामिल करते हुए साफ किया गया है कि एक चरण वाले चुनाव में मतदान से पूर्व प्रचार थमने के बाद की अवधि में कोई घोषणापत्र जारी नहीं होगा.

इसे भी पढ़ें – गोवा में कांग्रेस ने सरकार बनाने का दावा पेश किया, राज्यपाल को पत्र लिख कर सरकार को बर्खास्त करने को कहा

यह प्रावधान क्षेत्रीय दलों पर भी समान रूप से लागू होगा

आयेाग के अनुसार एक से अधिक चरण वाले चुनाव में भी प्रत्येक चरण के मतदान से पहले 48 घंटे की अवधि में घोषणापत्र जारी नहीं किये जा सकेंगे.  आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर साफ किया गया है कि यह प्रावधान क्षेत्रीय दलों पर भी समान रूप से लागू होगा. इस संबंध में चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने कहा कि क्षेत्रीय राजनीतिक दल संबद्ध क्षेत्र के मतदान से पहले प्रचार बंद होने के दौरान घोषणापत्र जारी नहीं कर सकेंगे. यह व्यवस्था भविष्य में सभी चुनावों के दौरान लागू होगी. बता दें कि प्रचार अभियान थमने के बाद 48 घंटे की प्रचार प्रतिबंधित अवधि में घोषणापत्र को भी मतदाताओं को लुभाने के लिये किये जाने वाले प्रचार का ही एक स्वरूप मानते हुए आयोग ने यह व्यवस्था की है. बता दें कि 10 मार्च को आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था तब से पूरे देश में आदर्श आचार संहिता लागू है. जान लें कि लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से शुरू होकर 19 मई तक चलेगा. चुनाव की पूरी प्रकिया सात चरणों में होगी और नतीजे 23 मार्च को आयेंगे.

इसे भी पढ़ें – पिछले कुछ सालों में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया हैः जयंत सिन्हा

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

hosp22
You might also like
%d bloggers like this: