World

पोलिश लेखिका टोकार्चुक और ऑस्ट्रिया के हैंडका को साहित्य का नोबेल पुरस्कार

Stockholm: पोलिश लेखक ओल्गा टोकार्चुक और पीटर हैंडका को साहित्य का नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गयी है. इस बार दो साल के नोबेल साहित्य पुरस्कारों की घोषणा की गयी है. स्वीडिश एकेडमी ने गुरुवार को इसकी घोषणा की.

इनमें से ओल्गा टोकार्चुक को 2018 के लिए जबकि पीटर हैंडका को 2019 के लिए पुरस्कार देने की घोषणा की गयी.  2018 साहित्य पुरस्कार की घोषणा पिछले साल साहित्य का नोबेल की घोषणा नहीं किये जाने के कारण की गयी है.

advt

इसे भी पढ़ें – #DoubleEngine सरकार में बेबस छात्र- 6 : सिर्फ विज्ञापन और आवेदन तक ही सिमटी रही 56 सहायक लोक स्वास्थ्य पदाधिकारियों की नियुक्ति

प्रतिष्ठित पुरस्कार देने वाली स्वीडिश एकेडमी ​ने पिछले साल एक यौन उत्पीड़न कांड के कारण पुरस्कार की घोषणा नहीं की थी.

टोकार्चुक को मैन बुकर पुरस्कार भी मिला है

टोकार्चुक को पिछले साल मैन बुकर इंटरनेशनल पुरस्कार भी दिया गया था. ओल्गा को उन्हें सीमाओं के आर-पार जीवन के एक रूप को दर्शाने की काल्पनिकता के लिए यह सम्मान मिलेगा. ऑस्ट्रिया के लेखक पीटर हैंडका को ‘मानवीय अनुभव की परिधि और विशिष्टता को भाषायी सरलता के जरिए खोजने के महत्वपूर्ण कार्य के लिए’ 2019 का नोबेल पुरस्कार दिया गया है.

इसे भी पढ़ें – #Ranbaxy के पूर्व प्रमोटर शिविंदर सिंह समेत चार लोग 740 करोड़ रुपए के फ्रॉड केस में गिरफ्तार

ओल्गा का जन्म 1962 में पोलैंड में हुआ था. उन्होंने 1993 में पहला उपन्यास ‘द जर्नी ऑफ द बुक-पीपुल’ लिखा. 2014 में प्रकाशित अपने ऐतिहासिक उपन्यास ‘द बुक ऑफ जैकब’ में मानवीय समझ से प्राय: परे विषयों को प्रस्तुत करने की अद्भुत क्षमता प्रदर्शित की है.

ओल्गा का तीसरा उपन्यास ‘प्रीमेवल एंड अदर टाइम्स’ (अंग्रेजी अनुवाद, 2010) में प्रकाशित हुआ था. यह उपन्यास 1989 के बाद पॉलिश साहित्य के लिए नया उदाहरण पेश किया था.

पीटर हैंडका का जन्म दक्षिण ऑस्ट्रिया के कार्नटन में 1942 ई. में हुआ था. उन्होंने 1966 में उपन्यास ‘डाई हॉर्निसन’ से लेखकीय जीवन की शुरुआत की थी. इसके बाद उन्होंने 1969 में ‘ऑफेंडिंग द ऑडिएंस’ नामक उपन्यास लिखा.

सभी ​पुरस्कार विजेताओं को 90 लाख स्वीडिश क्रोनर (£740,000) के अलावा एक मेडल और एक डिप्लोमा प्रदान किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें – #Turkey ने सीरिया पर #AirStrike शुरू की, आम लोगों के हताहत होने की खबर, भारत ने संयम बरतने को कहा

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: