न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

होली को लेकर राजधानी पुलिस सतर्क, शांति भंग करने वालों पर होगी कार्रवाई

58

Ranchi : होली पर्व के मद्देनजर किसी तरह की घटना से निपटने के लिए राजधानी पुलिस पूरी तरह तैयार है. पूरे शहरी व अनुमंडल स्तर पर दंडाधिकारियों व पुलिस बल की तैनाती की गयी है. होलिका दहन स्थलों के भौतिक सत्यापन के साथ ही समिति पदाधिकारियों की जानकारी भी जुटाई जा रही है. 21 मार्च को होली का त्योहार मनाया जायेगा. इस दौरान कोई विवाद की स्थिति नहीं बने इसको लेकर पुलिस अलर्ट हो गयी है. अल्पसंख्यक बहुल क्षेत्रों में गश्ती दलों को लगातार गश्ती करने का निर्देश है. इन क्षेत्रों में सादे लिबास में पुलिस बल की तैनाती रहेगी. शांति भंग होने की आशंका पर तुरंत निरोधात्मक कार्रवाई की जायेगी.

इसे भी पढ़ें : पलामू: सीएम पर अपमानजनक टिप्पणी मामले में केएन त्रिपाठी ने सरेंडर कर ली जमानत

डीसी और एसएसपी ने संयुक्त आदेश जारी किया

डीसी राय महिमापत रे और एसएसपी अनीश गुप्ता ने संयुक्त आदेश जारी कर दिया है. कुल 179 दंडाधिकारी व 2000 से अधिक पुलिस पदाधिकारी व बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है. वहीं, अलबर्ट एक्का चौक, कर्बला चौक, सुजाता चौक, लेक रोड, बरियातू समेत 67 शहरी क्षेत्र व चौक-चौराहों पर स्टैटिक दंडाधिकारी-पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है. सदर अनुमंडल के 68 और बुंडू अनुमंडल अंतर्गत 10 स्थानों में दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है. होली शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए विशेष कंट्रोल रूम 20 मार्च से ही काम करने लगेगा.

इसे भी पढ़ें : हज़ारीबागः बहुचर्चित अनु पाठक हत्याकांड में पति विनोद पाठक दोषी करार, 29 को सुनाया जायेगा फैसला

रांची को 10 जोन में बांटा गया है

होली के त्यौहार को शांतिपूर्ण तरीके से मनाने के लिए जिला प्रशासन ने राजधानी रांची को 10 जोन में बांटा है. इनमें लोअर बाजार, हिंदपीढ़ी, गोंदा, डोरंडा, नामकुम, रातू, बेड़ो, खलारी, सिल्ली और बुंडू शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें : पलामू: दो युवकों की मौत से सनसनी, पुलिस जांच में जुटी

विशेष शाखा ने सभी जिले के डीसी और एसपी को किया है सतर्क

विशेष शाखा ने होली को लेकर सभी जिलों के एसपी और डीसी को सतर्क किया है. अवैध रूप से शराब बेचने वालों और असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखने को कहा है, ताकि किसी को सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने का मौका न मिले. सभी जिलों के एसपी को इस संबंध में विशेष शाखा ने दिशा-निर्देश दिया है.

कहा है कि लोकसभा चुनाव करीब होने के कारण असामाजिक तत्व सामान्य घटनाओं को भी राजनीतिक व सांप्रदायिक रूप दे सकते हैं. इसलिए, पिछले तीन वर्षों में कुछ जगहों पर होली के दौरान घटित घटनाओं को देखते हुए वहां विशेष सतर्कता बरतें. पिछली घटनाओं में शामिल लोगों पर विशेष नजर रखें. जहां अवैध रूप से शराब की बिक्री होती है, उसमें शामिल लोगों पर कार्रवाई करें. अवैध रूप से बूचड़खाना चलानेवालों की लिस्ट बनायें.

इसे भी पढ़ें : दिल्ली में सुलझी महागठबंधन की गांठ, सभी मुद्दों पर बनी सहमति

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: