JharkhandLead NewsRanchi

PMAY : जिन्हें नहीं मिल पाया है आवास, उन्हें मिला एक और मौका, 5 फरवरी तक करें आवेदन

जिन लोगों ने पहले आवेदन किया है और उन्हें आवास आवंटित नहीं हुआ है तो वे भी नये सिरे से आवेदन कर सकते हैं

Ranchi :  प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के (वर्टिकल 4) तहत घर नहीं ले सकनेवाले लोगों के लिए खुशखबरी है. रांची नगर निगम ने एक विज्ञापन जारी कर कहा है कि ऐसे वंचित लोग अब 5 फरवरी तक नये सिरे से आवेदन कर सकते हैं.

नगर विकास विभाग के निर्देश पर आरएमसी ने ऐसे छूटे लोगों से आवेदन करने की अपील की है. भरा हुआ आवेदन पत्र नगर निगम कार्यालय के काउंटर संख्या 1 में जमा किया जा सकता है.

आवास लेने वालों के लिए यह शर्त ऱखी गयी है कि जिन लोगों ने योजना के लिए पहले आवेदन किया था, उनके साथ नये लाभुकों को नये सिरे से ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन देना होगा.

फॉर्म भरने से पहले निगम की ओर से जरूरी शर्त यह रखी गयी है कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का 17 जून 2015 से पहले रांची शहरी क्षेत्र में रहने का वोटर आई कार्ड होना जरूरी है. आवेदनदाताओं की सालाना इनकम अधिकतम 3 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

इसे भी पढ़ें : संघर्ष करना होगा, नहीं तो दलित-आदिवासी के विरुद्ध बन रहे कानून जीना मुहाल कर देंगे : हेमंत सोरेन

आवेदक अथवा उसके परिवार के किसी सदस्य के नाम पर देश में कहीं भी पक्का मकान नहीं होना चाहिए. इसके लिए लाभुकों को एक शपथ पत्र भी आवेदन के साथ देना होगा. आवेदक के परिवार में पति, पत्नी और अविवाहित बच्चे ही शामिल हो सकते हैं. इसके लिए सभी का आधार कार्ड देना होगा.

आवास के इच्छुक लोगों को निगम की वेबसाइट (www.ranchimunicipal.com) से प्रधानमंत्री आवास योजना का आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा. आवेदन पत्र के साथ फार्म, लाभुक को अपना ब्योरा जमा करना होगा.

जमीन के कागजात के साथ अंचल कार्यालय द्वारा जारी जमीन का भू स्वामित्व प्रमाण पत्र भी देना होगा. इसके अलावा बैंक खाता का विवरण और अपने पुराने मकान या जमीन की तस्वीर के साथ आधार, मतदाता पहचान पत्र सहित पूरे परिवार का एक फोटो भी देना होगा.

इसे भी पढ़ें : Good News : रांची विवि के अनुबंध पर नियुक्त असिस्टेंट प्रोफेसरों को जल्द मिलेगी सैलेरी

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: