न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पीएम मोदी 28 को जापान जायेंगे, शिंजो एबे यामानाशी के होलीडे होम में रात्रिभोज देंगे

पहली बार कोई विदेशी नेता प्रधानमंत्री एबे के होलीडे होम में जायेंगे

21

NewDelhi : पीएम नरेंद्र मोदी 28 अक्टूबर को जापान की दो दिवसीय यात्रा पर जा रहे हैं.  जानकारी के अनुसार जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबे मेादी को यामानाशी स्थित अपने होलीडे होम में निजी रात्रिभोज देंगे.  खबरों के अनुसार यह संभवत: किसी विदेशी नेता के लिए आयोजित ऐसा पहला स्वागत भोज होगा. बताया गया है कि मोदी जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबे के साथ वार्षिक भारत-जापान शिखरवार्ता में शामिल होंगे. जापान यात्रा में भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग का विस्तार, तीसरी दुनिया में संयुक्त बुनियादी संरचना परियोजनाएं संचालित करने और रक्षा तथा व्यापार जैसे प्रमुख क्षेत्रों में संबंध और मजबूत करने पर ध्यान दिये जाने की बात कही गयी है. पीएम की जापान यात्रा के संबंध में विदेश सचिव विजय गोखले ने संवाददाताओं को जानकारी दी कि यह दोनों देशों के बीच 13वीं शिखर बैठक और पांचवीं ऐसी बैठक होगी जिसमें प्रधानमंत्री मोदी हिस्सा लेंगे.

इसे भी पढ़ेंःCBI विवाद पर ‘सुप्रीम’ सुनवाई: दो हफ्ते में जांच पूरी करे सीवीसी, SC करेगी निगरानी

दोनों नेता ट्रेन से टोक्यो जायेंगे

palamu_12

इस क्रम में बताया कि कि शिंजो एबे प्रधानमंत्री मोदी को रविवार को निजी रात्रिभोज के लिए यामानाशी में अपने निजी आवास पर ले जायेंगे. बाद में दोनों नेता ट्रेन से टोक्यो जायेंगे. बता दें कि यामानाशी तोक्यो से लगभग110 किलोमीटर दूर है. यह माउंट फुजी समेत कई सुंदर पर्वतों से घिरा हुआ है.  उनके अनुसार पहली बार कोई विदेशी नेता प्रधानमंत्री एबे के होलीडे होम में जायेंगे. रविवार की दोपहर को एबे मोदी के लिए एक होटल में अनौपचारिक रूप से दोपहर का भोज आयोजित करेंगे. गोखले ने कहा कि भारत उम्मीद करता है कि प्रधानमंत्री मोदी के आयुष्मान भारत और जपान के ऐसे कार्यक्रम में एक प्रकार का संबंध है.  आयुष्मान भारत को दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा योजना माना जाता है जबकि जापान में ऐसी ही एक योजना एशिया स्वास्थ्य सेवा पहल के रूप में जानी जाती है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: