National

पीएम मोदी वाया ओमान बिश्केक रवाना, पाकिस्तान के आसमान में नहीं भरी उड़ान

विज्ञापन

NewDelhi :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय यात्रा पर बुधवार को बिश्केक रवाना हो गये. लेकिन प्रधानमंत्री  का विमान किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक जाने के दौरान पाकिस्तान के वायुक्षेत्र से उड़ान नहीं भरेगा.  मोदी शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के वास्ते बिश्केक जा रहे हैं. सम्मेलन 13-14 जून को होना है.

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान भी इस सम्मेलन में शामिल होंगे. यह जानकारी विदेश मंत्रालय ने दी.  विदेश मंत्रालय ने बताया कि प्रधानमंत्री का विमान बिश्केक पहुंचने के लिए ओमान, ईरान और कई मध्य एशियाई देशों के ऊपर से उड़ान भरेगा.

इसे भी पढ़ेंः  कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक के बाद सुरजेवाला ने कहा- राहुल पार्टी के अध्यक्ष थे, हैं और रहेंगे

इमरान खान भी एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं

भारत ने पाकिस्तान से बिश्केक जाने के लिए मोदी के विमान को उसके वायुक्षेत्र से गुजरने देने का अनुरोध किया था. पाकिस्तान ने भारत के अनुरोध को सैद्धांतिक मंजूरी भी दे दी थी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, भारत सरकार ने वीवीआईपी विमान द्वारा बिश्केक जाने के मार्ग  के लिए दो विकल्पों पर गौर किया था.

advt

अब फैसला लिया गया है कि वीवीआईपी विमान बिश्केक जाने के लिए ओमान, ईरान और मध्य एशियाई देशों से यात्रा करेगा. वह बिश्केक जाने के लिए प्रधानमंत्री के विमान द्वारा चुने जाने वाले रास्ते के संबंध में मीडिया के सवालों का जवाब दे रहे थे.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं.  एक वरिष्ठ पाकिस्तानी अधिकारी ने यह जानकारी दी और उम्मीद जतायी  कि भारत शांति वार्ता के लिए पाकिस्तान की पेशकश पर गौर करेगा.

बालाकोट में 26 फरवरी को जैश-ए-मुहम्मद के आतंकी शिविर पर भारतीय वायुसेना के हमले के बाद पाकिस्तान ने अपना हवाई क्षेत्र पूरी तरह बंद कर दिया था उसके बाद से उसने अपने 11 हवाई मार्गो में से दो हवाई मार्ग खोले हैं जो दक्षिणी पाकिस्तान से गुजरते हैं.

इसे भी पढ़ेंः गुजरात में कल दस्तक देगा Cyclone Vayu, रफ्तार होगी 140-165 किमी प्रति घंटा, स्कूल-कॉलेज बंद

Advertisement

Related Articles

Back to top button
Close