न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पीएम मोदी को सियोल शांति पुरस्कार, नमामि गंगे को समर्पित किया

यह पुरस्कार अब तक संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल जैसी हस्तियों को मिल चुका है. इस अवार्ड के लिए दुनियाभर से कुल 1300 नामांकन आये थे.

23

Seol  :  पीएम मोदी को साल 2018 का सियोल  शांति सम्मान प्रदान किया गया है. यह पुरस्कार राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मोदी के योगदान को मान्यता प्रदान करने को लेकर है.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों दक्षिण कोरिया के दौरे पर हैं. दक्षिण कोरिया की राजधानी सोल में पीएम मोदी ने कहा कि अब आतंकवाद पर सिर्फ बात करने का नहीं बल्कि उसके खिलाफ कड़े एक्शन लेने का वक्त है. पुलवामा हमले के बाद भारत का साथ देने के लिए उन्होंने दक्षिण कोरिया का आभार व्यक्त किया.  इससे पहले सोल में भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि भारत जल्द ही पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर आगे बढ़ रहा है. उन्होंने उम्मीद जताई कि अगले 15 साल में भारत दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में होगा. मोदी ने कहा कि सुधारों की वजह से भारत विश्व बैंक की कारोबार सुगमता (ईज ऑफ डुइंग बिजनेस ) रैंकिंग में 77वें स्थान पर आ गया है. अगले साल में हमारा 50वें स्थान पर आने का लक्ष्य है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां शहीदों को श्रद्धांजलि दी

अपनी दक्षिण कोरिया यात्रा के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां शहीदों को श्रद्धांजलि दी. जिसके बाद उन्होंने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन से मुलाकात की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यहां सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले प्रधानमंत्री मोदी पहले भारतीय व्यक्ति हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस अवॉर्ड को वह भारत के नागरिकों को समर्पित करते हैं. उन्होंने कहा कि आज दुनिया ने भारत की वसुधैव कुटुम्बकम नीति को अपनाया है. प्रधानमंत्री बोले कि भारत ने हमेशा दुनिया को शांति का संदेश दिया, उन्होंने इस दौरान यहां शांति पाठ भी किया. प्रधानमंत्री मोदी ने यहां कहा कि ये अवॉर्ड महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर मिल रहा है, ये काफी बड़ी बात है.

पीएम मोदी बोले कि उन्हें इस सम्मान के साथ जो राशि मिली है, वह उसे नमामि गंगे के फंड में भेंट करना चाहते हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत दुनिया की सबसे तेज बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है, हमारी सरकार ने आर्थिक क्षेत्र में कई ऐसे फैसले लिए हैं जिन्होंने जमीन पर बड़ा काम किया है. PM ने इस दौरान स्वच्छ भारत, उज्ज्वला योजना, जनधन खातों, आयुष्मान भारत जैसी योजनाओं का जिक्र भी किया.

सियोल शांति पुरस्कार 1990 से दिया जा रहा है

बता दें कि प्रतिष्ठित सियोल शांति पुरस्कार 1990 से दिया जा रहा है. यह पुरस्कार अब तक संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल जैसी हस्तियों को मिल चुका है. इस अवार्ड के लिए दुनियाभर से कुल 1300 नामांकन आये थे. अवॉर्ड कमेटी ने उनमें से 150 उम्मीदवारों को अलग किया गया. इन 150 उम्मीदवारों में से प्रधानमंत्री मोदी का चयन किया गया. कमेटी ने पीएम मोदी को द परफेक्ट कैंडिडेट फॉर द 2018 सियोल पीस प्राइज कहा है.

इसे भी पढ़ें : SC का 11 राज्यों और केंद्र सरकार को निर्देश,  कश्मीरी छात्रों की सुरक्षा के लिए कदम उठायें

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

hosp22
You might also like
%d bloggers like this: