HEALTHLead NewsMain SliderNationalNEWS

बस कुछ ही देर में दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करेंगे पीएम मोदी  

New delhi: लंबे समय से कोरोना के वैक्सीन का इंतजार अब खत्म होने वाला है. आज से देश में कोरोना का टीकाकरण शुरू हो जाएगा.  बता दें कि कोरोना महामारी के बीच ये टीकाकरण दुनिया का सबसे बड़े टीकाकरण अभियान है. इसका शुभारंभ 10.30 बजे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से करेंगे. हालांकि पहले चरण में तीन करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी. लेकिन कोरोना वैक्सीन मिलने की सूचना के बाद ले लोगों ने राहत की सांस ली है. इसी महीने की शुरुआत में दो टीकों के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी मिली थी. इनमें सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन शामिल है. कोविशील्ड को ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका ने विकसित किया है और भारत में इसे सीरम  इंस्टीट्यूट बना रहा है. वहीं कोवैक्सीन पूरी तरह से स्वदेशी है.

कोरोना के अंत की शुरुआत- स्वास्थ्य मंत्री

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने शुक्रवार को देश के टीकाकरण अभियान को ‘कोरोना के अंत की शुरुआत’ बताया था. उन्होंने लोगों से स्वदेशी वैक्सीन पर भरोसा करने का भी आग्रह किया और कहा कि सरकार ने उचित वैज्ञानिक जांच के बाद आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी है.

इसे भी पढ़ें-   साहेबगंज: दो पिकअप वैन से तलाशी के दौरान बोरे में बंद मिली हड्डियां, पुलिस जांच में जुटी

देश के 3,006 केंदों में होगी टीकाकरण

इस टीकाकरण को दुनियां का सबसे बड़ा टीकाकरण कहा जा रहा है. देशभर में कुल 3,006 केंद्रों से टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो रहा है. पहले दिन एक केंद्र पर 100 लोगों को टीका लगाने की तैयारी है. केंद्र ने टीकाकरण अभियान के पहले दिन 2,934 सत्र स्थलों पर लगभग 3 लाख स्वास्थ्यकर्मचारियों का टीकाकरण करने की योजना बनाई है. नियमित रूप से टीकाकरण कार्यक्रमों के लिए निर्धारित दिनों को छोड़कर  यह अभियान प्रतिदिन सुबह 9 से शाम 5 बजे तक आयोजित किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें-  घाटशिला: वन विभाग के डिपो में लगी भीषण आग, लाखों रुपये की कीमती लकड़ी जलकर स्वाहा

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: