Corona_UpdatesNational

Corona से अधिक प्रभावित सात राज्यों के सीएम के साथ कल समीक्षा बैठक करेंगे पीएम मोदी

देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत सात राज्यों से 63 फीसदी केस

विज्ञापन

New Delhi: देश में संक्रमण की रफ्तार तेज है. वहीं देश के कुछ राज्य कोरोना संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश सहित सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों और स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे. इन राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण की वर्तमान स्थिति की समीक्षा करेंगे. कोरोना के 63 फीसदी सक्रिय मामले इन सात राज्यों में हैं.

इसे भी पढ़ेंः सांसद निशिकांत के खिलाफ सीएम की याचिका पर सुनवाई 26 को, सभी प्रतिवादियों को उपस्थित होने का आदेश

सात राज्यों के सीएम के साथ बैठक

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के अलावा आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, दिल्ली और पंजाब के मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री भी इस बैठक में शामिल होंगे. देश में कोरोना के कुल पुष्ट मामलों का 65.5 फीसदी और कुल मृत्यु के 77 फीसदी मामले भी इन्हीं राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से हैं.

advt

बयान में कहा गया, ‘अन्य पांच राज्यों के साथ-साथ पंजाब और दिल्ली में हाल ही में कुल मामलों की संख्या में काफी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. महाराष्ट्र, पंजाब और दिल्ली में मृतकों की संख्या भी काफी बढ़ी है. इन राज्यों में मृत्यु दर दो प्रतिशत से अधिक है जो कि मृत्यु दर का उच्च औसत है. पंजाब और उत्तर प्रदेश के अलावा उनकी संक्रमण की पुष्टि दर राष्ट्रीय औसत 8.52 प्रतिशत से अधिक है.’

बयान में कहा गया कि केंद्र सरकार राज्यों और संघ शासित प्रदेशों के प्रभावी सहयोग और निकट समन्वय के साथ मिलकर कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व कर रही है.

इसे भी पढ़ेंः राफेल की गर्जना से डरा चीन, युद्धाभ्‍यास की तैयारियां तेज

कोरोना से जारी जंग की समीक्षा

केंद्र सरकार उनकी स्वास्थ्य सेवा और चिकित्सा बुनियादी सुविधाओं को बढ़ाने के लिए लगातार सहायता कर रही है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा एम्स नई दिल्ली के सहयोग से किए गए ई-आईसीयू टेली-परामर्श के माध्यम से आईसीयू का संचालन करने वाले डॉक्टरों की नैदानिक प्रबंधन क्षमताओं को काफी हद तक बेहतर किया गया है.

adv

बयान में कहा गया कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ उच्च स्तर की समीक्षा ने अस्पतालों तथा कोविड स्वास्थ्य सुविधाओं में चिकित्सा ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की है. केंद्र सरकार नियमित रूप से राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों की सहायता करने और सकारात्मक मामलों के प्रबंधन, निगरानी, परीक्षण तथा कुशल नैदानिक प्रबंधन के लिए विभिन्न दलों की नियुक्ति कर रहा है.

ये केंद्रीय दल स्थानीय अधिकारियों को समय पर निदान उपलब्ध कराने और आवश्यक कार्रवाई से संबंधित चुनौतियों का प्रभावी ढंग से प्रबंधन करने के लिए मार्गदर्शन करते हैं.

इसे भी पढ़ेंः गैंगस्टर सुशील श्रीवास्तव हत्याकांडः विकास तिवारी समेत पांच को आजीवन कारावास  

advt
Advertisement

2 Comments

  1. 39177 114344Aw, this was a actually nice post. In concept I would like to put in writing like this moreover – taking time and actual effort to make a quite great article but what can I say I procrastinate alot and by no means seem to get something done. 275194

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button