न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पीएम मोदी 23 सितंबर को रांची में कैंसर अस्‍पताल का करेंगे शिलान्‍यास

278

Ranchi: प्रधानमंत्री 23 सितंबर को रांची में कैंसर अस्‍पताल का शिलान्‍यास करेंगे. यह जानकारी झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री रामचन्द्र चंद्रवंशी ने गुरुवार को रिम्‍स के निरीक्षण के दौरान दी. उन्‍होंने बताया कि पीएम मोदी उसी दिन कोडरमा और चाईबासा मेडिकल कॉलेज का भी शिलान्‍यास करेंगे. इसकी तैयारी को लेकर मंत्री ने रिम्‍स प्रबंधन के साथ बैठक भी की और महत्‍वपूर्ण निर्देश दिये.

इसे भी पढ़ें- सांसद फंड से जुड़े मुद्दे पर महेश पोद्दार ने जतायी नाराजगी, कहा विकास शाखा की शिथिलता से एमपी हो रहे…

रिनपास के 23 एकड़ जमीन पर बनेगा कैंसर अस्‍पताल

hosp1

निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि आगामी 23 सितंबर को कैंसर अस्पताल के शिलान्यास के लिए खुद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रांची आयेंगे. इसमें टाटा के साथ एमओयू होगा. यहां झारखंड के 50 प्रतिशत गरीब मरीजों का इलाज होगा. इसके लिए 23 एकड़ जमीन रिनपास में दिया गया है. वहीं उन्होंने कहा कि पीएम मोदी चाईबासा और कोडरमा मेडिकल कॉलेज का भी ऑनलाइन शिलान्यास करेंगे.

इसे भी पढ़ें- 13 प्रोजेक्ट्स में करीब 900 करोड़ रुपये की जरूरत, निजी निवेशक करें निवेश : नगर विकास सचिव

प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान योजना की होगी शुरूआत

मंत्री ने बताया कि साथ ही पूरे देश में प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान योजना की भी शुरुआत यहीं से होगी. इसके तहत देश के 10 करोड़ आबादी को फ्री में 5 लाख का जीवन बीमा किया जाएगा. जिससे  लोगों को इलाज कराने में काफी सुविधा होगी.

मंत्री ने कहा कि झारखंड के 28 लाख परिवारों का जीवन बीमा किया जाएगा. इसके लिए 60% केंद्र सरकार दे रही है और 40% मुख्यमंत्री द्वारा दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों में इस तरह की सुविधा नहीं है हम अपने राज्य में सरकार द्वारा 31 लाख परिवारों को इलाज के लिए 5 लाख देंगे. उसका भी इनरोलमेंट किया जाएगा. इसके अलावा 1350 बीमारी का इलाज किया जाएगा. उन्होंने बताया कि उसमें दो भाग में इंश्योरेंस दिया जाएगा. एक लाख के लिए इंश्योरेंस कंपनी जो भारत सरकार देती है और 4 लाख ट्रस्ट द्वारा दिया जाएगा इस तरह से 5 लाख का इंश्योरेंस किया जाएगा.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: