न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पीएम मोदी ने अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में 100 रुपए का सिक्का जारी किया

संसद के एनेक्सी भवन में आयोजित समारोह में वाजपेयी के खास सहयोगी और पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, वित्त मंत्री अरुण जेटली, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी मौजूद रहे

1,036

NewDelhi ; प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 94वीं जयंती की पूर्व संध्या पर उनकी स्मृति में 100 रुपए का सिक्का जारी किया. संसद के एनेक्सी भवन में आयोजित समारोह में वाजपेयी के खास सहयोगी और पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, वित्त मंत्री अरुण जेटली, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी मौजूद रहे. बता दें कि अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर 25 दिसंबर को हर साल सुशासन दिवस मनाया जाता है. वाजपेयी को 2014 में देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया था. याद करें कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी  का निधन लंबी बीमारी के बाद 93 साल की उम्र में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में अगस्त माह में हो गया था.

पीएम मंगलवार को अटल जी के स्मारक पर जायेंगे

पीएम मोदी ने समारोह में स्मृति सिक्का जारी करते हुए लोगों को संबोधित किया. पीएम ने कहा कि वह मंगलवार को अटल जी के स्मारक पर जायेंगे. वाजपेयी की विचारधारा और उनके बताये मार्ग पर चलने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराने के लिए मंगलवार को अटल जी के स्मारक पर जायेंगे. इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, अटल जी चाहते थे कि लोकतंत्र सर्वोच्च रहे. उन्होंने जनसंघ बनाया. लेकिन जब हमारे लोकतंत्र को बचाने का समय आया, तब वह और अन्य जनता पार्टी में चले गये. कहा कि इसी तरह जब सत्ता में रहने या विचारधारा पर कायम रहने के विकल्प की बात आयी तो उन्होंने जनता पार्टी छोड़ दी और भाजपा की स्थापना की. पीएम मोदी ने कहा, दिमाग यह मानने को तैयार ही नहीं है कि वे अब हमारे साथ नहीं हैं.

बता दें कि 100 रुपए के सिक्के पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर के साथ उनका नाम हिंदी और अंग्रेजी में लिखा होगा.  सिक्के का वजन 35 ग्राम होगा.  सिक्के पर वाजपेयी जी की जन्मतिथि (1924) और पुण्यतिथि (2018) भी लिखी होगी. सिक्के के दूसरी तरफ अशोक चक्र की तस्वीर होगी और उसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा होगा.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: