न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पीएम मोदी जापान पहुंचे, शिंजो आबे के साथ रिश्तों का नया अध्याय जुड़ेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अपने दो दिवसीय दौरे पर जापान की राजधानी टोक्यो पहुंच गये.

19

 Tokyo  : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अपने दो दिवसीय दौरे पर जापान की राजधानी टोक्यो पहुंच गये. वहां गर्मजोशी से मोदी का स्वागत किया गया. इस क्रम में पीएम मोदी ने कहा कि जापानी समकक्ष शिंजो आबे के साथ उनकी बैठक दोनों देशों के मजबूत रिश्तों में एक नया अध्याय जोड़ेगी.  जान लें कि प्रधानमंत्री  मोदी भारत-जापान के बीच होने वाले वार्षिक सम्मेलन में शामिल होने जापान गये हैं. खबरों के अनुसार दोनों देशों के बीच रविवार से शुरू हो रहे दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा हेागी. इस क्रम तमें द्विपक्षीय रिश्तों को और मजबूत बनाने पर चर्चा होगी. साथ ही क्षेत्रीय सुरक्षा और रक्षा का मुद्दा दोनों की बैठक में अहम होगा.

इस संबंध में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर बताया है कि शिंजो आबे के साथ पांचवें वार्षिक सम्मेलन के लिए टोक्यो पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया गया. जापान उन कुछ देशों में शामिल है, जिसके साथ भारत वार्षिक सम्मेलन करता है. यह हमारे संबंधों की असाधारण मजबूती को दिखाता है.

इसे भी पढ़ेंः पीएम मोदी 28 को जापान जायेंगे, शिंजो एबे यामानाशी के होलीडे होम में रात्रिभोज देंगे

पीएम मोदी ने कहा, जापान हमारा मूल्यवान सहयोगी है

इससे पूर्व प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, टोक्यो पहुंच गया हूं. मैं आश्वस्त हूं कि यह यात्रा भारत और जापान के मजबूत रिश्ते में नया अध्याय जोड़ेगी. बता दें कि जापान रवाना होने से पूर्व शुक्रवार को एक बयान जारी कर पीएम मोदी ने कहा, जापान हमारा मूल्यवान सहयोगी है. हमारा जापान के साथ विशेष सामरिक एवं वैश्विक गठजोड़ है. जापान के साथ हमारे आर्थिक, सामरिक सहयोग में हाल के वर्षो में काफी बदलाव आया है. आज हमारा सहयोग काफी गहरा एवं उद्देश्यपूर्ण है.भारत और जापान के बीच सहयोग भारत की एक्ट ईस्ट नीति और मुक्त, खुली तथा समावेशी हिन्द प्रशांत क्षेत्र के प्रति दोनों देशों की साझी प्रतिबद्धता के मजबूत स्तम्भों पर आधारित है.

palamu_12

मोदी ने कहा कि जापान हमारे देश में मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया, स्टार्टअप इंडिया जैसी राष्ट्रीय पहल में आगे बढ़कर सहयोग कर रहा है. वे नवोन्मेष, प्रौद्योगिकी एवं सर्वश्रेष्ठ पहल में विश्व स्तर पर जापान के नेतृत्व को महत्व देते हैं. इस यात्रा के दौरान उन्हें रोबोटिक्स के क्षेत्र में जापान की उच्च क्षमताओं को देखने का अवसर मिलेगा. प्रधानमंत्री मेादी ने कहा कि सितंबर 2014 में मेरी प्रधानमंत्री के रूप में पहली जापान यात्रा के बाद प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ यह 12वीं बैठक होगी.

इसे भी पढ़ेंःCBI विवाद पर ‘सुप्रीम’ सुनवाई: दो हफ्ते में जांच पूरी करे सीवीसी, SC करेगी निगरानी

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: