न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

आयुष्मान भारत के लाभुकों को सुदर्शन भगत ने सौंपा पीएम का पत्र

107

Lohardaga : आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रधानमंत्री जन आरोग्य के लाभुकों को प्रधानमंत्री के हस्ताक्षर युक्त पत्र का वितरण कार्यक्रम का आयोजन स्थानीय टाउन हॉल में किया गया. इसकी शुरूआत केंद्रीय राज्यमंत्री सुदर्शन भगत ने दीप प्रज्जवलित के साथ किया. वहीं पूरे देश में भी गोल्डन कार्ड वितरण कार्यक्रम किया जा रहा है. कार्यक्रम को संबोधित करते हुये केंद्रीय मंत्री सुदर्शन भगत ने कहा कि जिला मुख्यालयों पर प्रधानमंत्री की महत्वकांक्षी योजना आयुष्मान भारत का शुभारंभ हुआ है. जिसमें शहरी क्षेत्रों के लाभुकों को आयुष्मान भारत के तहत जनआरोग्य के गोल्ड कार्ड वितरण कार्यक्रम किया जाता रहा है. इस योजना में शहरी क्षेत्र एवं ग्रामीण क्षेत्रों के सभी गरीब परिवारों को लाभ दिया जायेगा.

इसे भी पढ़ें : राज्य में 5 फीसदी भी पन बिजली नहीं,  हाइडल पावर प्लांट पर ग्रहण, 68 जगह किये गये थे चिन्हित

योजना गरीबों के लिए वरदान साबित होगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के हितों के लिए काम किया है और जितनी भी योजना चलाई है उससे जनता को लाभ मिल रहा है. जिला के उपायुक्त विनोद कुमार ने कहा कि आयुष्मान भारत के तहत जनआरोग्य योजना देश के प्रधानमंत्री की महत्वकांक्षी और दूरदर्शी योजना है. इस योजना से गरीबों को स्वस्थ्य रखने का काम किया जाएगा. अब कोई गरीब उपचार के लिए रुपये के आभाव में या अच्छे अस्पताल में उपचार के आभाव में दम नहीं तोडेगा. उन्होंने कहा कि यह योजना गरीबों के लिए वरदान साबित होगी और भारत की जनता में बीमारी के ग्राफ को कम करने का काम किया जाएगा.

 इसे भी पढ़ें – जेएसएससी : कनीय अभियंताओं की स्थायी नियुक्ति के फॉर्म 500 रुपये में, अनुबंध वालों से वसूले जा रहे 2000

लोहरदगा जिला में पांच सरकारी अस्पताल चिन्हित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा चलाई गई बहुत से योजनाओं का लाभ जैसे उज्जवला, सौभाग्य, विधावा पेंशन, वृद्धा पेंशन, आयुष्मान भारत जनआरोग्य योजना वास्तव में जनता के हितों के लिए है. इस योजना का लाभार्थी स्वयं बीमार है या फिर उसके परिवार का कोई सदस्य बीमार है तो वह सरकारी खर्च पर बेहतर अस्पतालों में उपचार कराएगा. लोहरदगा जिला में पांच सरकारी अस्पतालों को चिन्हित किया गया है और अधिकांश गैर सरकारी अस्पतालों को भी इस योजना में शामिल किया जा रहा है. इस योजना के तहत लाभार्थी और उसका परिवार पांच लाख रुपये का वार्षिक उपचार करा सकता है. लोगों को आर्थिक तंगी में बिना उपचार कराए दम न तोड़ना पड़े इसके लिए समुचित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी. इस कार्यक्रम में शहरी क्षेत्रों के लाभार्थियों को आयुष्मान भारत आरोग्य योजना के गोल्डन कार्ड वितरित किए गए.

 इसे भी पढ़ें – सरकार करायेगी प्रणामी इस्टेट्स प्राइवेट लिमिटेड के बहुमंजिली इमारतों की जांच

सेमिनार लगाकर लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड वितरण किया जाएगा

उपायुक्त विनोद कुमार ने कहा कि योजना की शुरूआत हो चुकी है, अब गांव-गांव के आंगनबाड़ी केंद्र, प्रखंड व पंचायत स्तर पर सेमिनार लगाकर लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड वितरण किया जाएगा. लाभार्थी योजना के तहत चिन्हित अस्पतालों में अपना निःशुल्क उपचार कराऐं. रोगी के उपचार में जितना रुपया खर्च होगा उसका भुगतान सरकार करेगी. जनआरोग्य योजना के लाभार्थियों के गांव गांव जाकर कार्ड बनवाए जाएंगे. इसके प्रचार प्रसार जिला स्तर से लेकर स्वास्थ्य विभाग के सभी कर्मीयों के द्वारा किया जा रहा है. कार्यक्रम में झारखंड माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष चंद प्रजापति, जिला परिषद् अध्यक्ष सुनैना कुमारी, 20 सूत्री जिला उपाध्यक्ष राकेश प्रसाद, सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार, भाजपा नेता ओम प्रकाश सिंह, सांसद प्रतिनिधि चन्द्रशेखर अग्रवाल,  सीताराम शर्मा, सांसद प्रतिनिधि नगर अध्यक्ष अशोक घोष, राजकिशोर महतो, अमरेश भारती, स्वास्थ्यकर्मी, बीटीटी, सहिया, लाभुकों के प्रतिनिधि एवं भारी संख्या में लोग उपस्थित थे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: