NationalTOP SLIDER

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के नहीं मिले हैं 2000 रुपये तो इन नंबरों पर कॉल करें

New Delhi : केंद्र सरकार ने अब तक 11.17 करोड़ किसानों को सीधे उनके बैंक अकाउंट में पैसा भेजा है. यह पैसा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम का है. इसके तहत सभी 14.5 करोड़ खेतिहरों को लाभ दिया जाना है.

जिन किसानों को इस योजना के तहत अब तक पैसा नहीं मिला है, उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है. अब केंद्रीय कृषि मंत्रालय से इसकी शिकायत की जा सकती है. इसके लिए सरकार ने कई नंबर भी जारी किये हैं. साथ ही ई-मेल से भी शिकायत की जा सकती है.

इसे भी पढ़ें: गरीब दवा के लिए काटते रहे अस्पताल के चक्कर और इधर रखी-रखी खराब हो गयीं लाखों की दवाएं

2000 रुपये पाने के लिए यहां करें शिकायत

सबसे पहले आपके अपने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करना होगा और उन्हें इसकी जानकारी देनी होगी. अगर आपकी बातें ये लोग नहीं सुनते हैं तो आप इससे जुड़ी हेल्पलाइन पर भी फोन कर सकते हैं.

आपको बता दें कि सोमवार से शुक्रवार तक पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल (Email) [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं. वहां से भी न बात बने तो इस सेल के फोन नंबर 011-23381092 (Direct HelpLine) पर फोन करें.

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी का कहना है कि अगर किसी असली किसान भाई के बैंक अकाउंट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम का पैसा नहीं पहुंच रहा है तो इसका समाधान करवाया जायेगा.

इसे भी पढ़ें: गिरिडीह : जमीन विवाद में हत्या मामले में तीन महिलाओं समेत सात आरोपी भेजे गये जेल

किसान लगातार कर रहे हैं शिकायत

पिछले कई महीने से किसान सम्मान निधि स्कीम को लेकर शिकायतें आ रही हैं. रजिस्टर्ड किसानों को भी पैसा नहीं मिल रहा. यही नहीं एक ही गांव में कुछ किसानों के अकाउंट में पांच-छह बार दो-दो हजार रुपये आ गये, वहीं कुछ किसान ऐसे भी हैं जिनके अकाउंट में पहली किश्त भी नहीं पहुंची.

कुछ लोगों के खाते में पहली किश्त आ गयी है तो दूसरी नहीं मिली. ऐसे लोग सबसे पहले अपने लेखपाल और कृषि अधिकारी से पूछें कि उनका नाम लाभार्थियों की सूची में है या नहीं.

अगर है तो उनसे पूछें कि पैसा क्यों नहीं आया. जवाब न मिले तो फिर स्कीम की हेल्पलाइन पर संपर्क करें. सरकार तो देश के सभी 14.5 करोड़ किसानों को पैसा देना चाहती है. सरकार की इस मंशा को पूरा करने में यदि कोई अधिकारी बाधा बन रहा है तो उसकी शिकायत करें.

इस योजना के वेलफेयर सेक्शन में संपर्क कर सकते हैं. दिल्ली में इसका फोन नंबर है 011-23382401, जबकि ई-मेल आईडी ([email protected]) है.

इसे भी पढ़ें: झारखंड: ओलावृष्टि और अतिवृष्टि से प्रभावित पांच लाख किसानों को मुआवजा देगी सरकार

मंत्रालय से संपर्क करने की ये है सुविधा

  • पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
  • पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261
  • पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401
  • पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606
  • पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109
  • ई-मेल आईडी: [email protected]

इसे भी पढ़ें: व्यवसायियों से रंगदारी मांगनेवाले पीएलएफआइ के पांच नक्सली गिरफ्तार, देसी कट्टा, कार्बाइन सहित कई हथियार बरामद

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: