न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पीएम आवास योजना को जल्‍द से जल्‍द करें पूरा : नीलकंड सिंह मुंडा

 ग्रामीण विकास मंत्री ने जतायी नाराजगी

37

Palamu : झारखंड के पलामू प्रमंडल में लक्ष्य 51,000 प्रधानमंत्री आवास योजना के विरूद्ध अब तक मात्र 2300 आवास बनाए गए हैं, जो लक्ष्य से काफी कम है. पलामू दौरे पर पहुंचे संसदीय कार्य एवं ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने इस पर नाराजगी जतायी और जल्द से जल्द आवास योजना पूर्ण करने का निर्देश दिया.

इसे भी पढ़ें- करार की मियाद पूरी, 26,000 करोड़ के प्रोजेक्ट में दो साल की देरी, 2019 में प्लांट से शुरू होना था…

आम नागरिकों को समय आवास की सुविधा उपलब्ध होगी

परिसदन में अधिकारियों और अभियंताओं के साथ बैठक करते हुए ग्रामीण विकास मंत्री ने स्पष्ट किया कि प्रधानमंत्री आवास योजना पीएम नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक है और इस योजना को देश के सफलतापूर्वक बनने से आम नागरिकों को समय आवास की सुविधा उपलब्ध होगी. जो आवास समय से पूर्व नहीं होंगे तो इंदिरा आवास योजना के अंतर्गत बने आवासों की तरह लंबित तरह जाएंगे.

इसलिए प्रधानमंत्री आवास योजना में तत्परता दिखाएं और इस समय पूर्व कराएं और जो दूर करने में बाधा आ रही है उन आवासों पर विशेष रुप से ध्यान देकर समीक्षा बैठक बुलाकर लाभुकों के साथ बैठक करें व प्राथमिकता के तौर पर शुरु कराने का लक्ष्य निर्धारित करें.

इसे भी पढ़ें- माओवादियों ने पुलिस पर हमले की बनायी नयी रणनीति, कोड नेम है ‘सिविक एक्शन’ !

सभी सड़कों को समय से पूर्व निर्माण करें

जिले में चल रही प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना एवं राज्य संपोषित योजना मद से बन रहे सड़कों का पलामू परिषद में पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. समीक्षा के क्रम में मंत्री ने सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत कुल 54 सौ किलोमीटर सड़क पूरे राज्य में हमें निर्माण कराना है. इस निर्माण कार्य में पलामू प्रमंडल के सभी कार्य कार्यपालक अभियंता की भूमिका अहम होगी. सभी कार्यपालक अभियंता प्रमंडल में जितने भी प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना आवंटित किये गये हैं, उन सभी सड़कों को समय से पूर्व निर्माण कराने हेतु तत्परता से कार्य करें.

इसे भी पढ़ें-लाठीचार्ज कांड : आईजी आशीष बत्रा ने पत्रकारों से मांगी माफी, जांच का दिया आश्वासन

3600 किलोमीटर सड़क करना है निर्माण

प्रमंडल के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिया गया कि आप सभी कार्यपालक अभियंताओं की बैठक बुलाए. कार्य में आ रही बाधाओं को दूर करें और जो संवेदक कार्य नहीं करें उनकी सूचना मुख्यालय को दी जाए. राज्य संपोषित योजना अंतर्गत सभी कार्य ग्रामीण कार्य मामले के कार्यपालक अभियंता को स्वीकृत सड़क को यथाशीघ्र एग्रीमेंट करते हुए काम चालू करें, क्योंकि हमें पूरे राज्य में रात संपोषित योजना अंतर्गत कुल 3600 किलोमीटर सड़क का निर्माण कराना है. इन सड़कों के निर्माण के लिए पलामू प्रमंडल के सभी कार्यपालक अभियंता मुख्यालय में रहकर व क्षेत्रों में भ्रमण कर सड़कों को पूर्ण कराएं और सड़क की गुणवत्ता पर भी पूर्ण नजर रखें.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

%d bloggers like this: