Khas-KhabarRanchi

संकट में पीएम का यूथ को स्किल्ड करने का सपनाः राज्य के 50 फीसदी ITI में ट्रेनर ही नहीं

Rahul Guru

Ranchi: युवाओं को स्किल करने का पीएम मोदी का सपना झारखंड में संकट दिखाई देता है. दरअसल, भारत सरकार के कौशल विकास और स्किल डेवलपमेंट विभाग की ओर से कुशल भारत मिशन के तहत शॉर्ट और लॉन्ग टर्म स्किल डेवलपमेंट कोर्स कराये जाते हैं.

ये कोर्स नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) के मानक पर संचालित होते हैं. एनएसक्यूएफ के मानक के अनुरूप, शॉर्ट टर्म के 2633 और लॉन्ग टर्म के 400 कोर्स कराये जाते हैं.

Chanakya IAS
SIP abacus
Catalyst IAS

आइटीआइ के माध्यम से लॉन्ग टर्म स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम चलाये जाते हैं. देश में अभी 14494 आइटीआइ हैं. जहां 33.98 लाख सीट है. जहां 138 ट्रेड में प्रशिक्षण दिये जाते हैं.

The Royal’s
MDLM
Sanjeevani

इसे भी पढ़ेंःबकोरिया कांड: CBI की टीम पहुंची पलामू, मुठभेड़ में शामिल अधिकारियों से हो सकती है पूछताछ

देशभर की आइटीआइ में ट्रेनर की कमी न हो इसके लिए नेशनल स्किल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (एनएसटीआइ) की ओर से ट्रेनर्स को प्रशिक्षण दिया जाता है. ऐसे संस्थान देशभर में 33 हैं.

झारखंड के 50% ITI में ट्रेनर की कमी

वहीं झारखंड की बात करें तो यहां के आइटीआइ भी शिक्षकों की कमी से जूझ रहे हैं. आइटीआइ को सर्टिफिकेशन की मान्यता देने वाली संस्था नेशनल काउंसिल ऑफ वोकेशन ट्रेनिंग (एनसीवीटी) के आंकड़े के मुताबिक, झारखंड के 50 फीसदी आइटीआइ में ट्रेनर की कमी है.

एनसीवीटी के मुताबिक, फिलवक्त झारखंड में प्राइवेट और सरकारी दो तरह के आइटीआइ युवाओं को विभिन्न ट्रेड में प्रशिक्षण दे रहे हैं. अभी राज्य के सभी जिले में कुल 322 आइटीआइ हैं. इसमें से 161 आइटीआइ में प्रशिक्षक नहीं हैं. वहीं प्राचार्यों के पद भी खाली हैं.

श्रम एवं नियोजन विभाग की ओर से प्राचार्य और प्रशिक्षकों के खाली पद भरने के लिए प्रस्ताव तैयार कर जेपीएससी और जेएसएससी को अधियाचना भेज दी गयी है. आंकड़ों के मुताबिक, राज्य के 322 आइटीआइ में हर साल 9000 स्टूडेंट्स नामांकन लेते हैं. बीते 19 साल से 322 आइटीआइ में प्राचार्य के 55 प्राचार्य पद रिक्त हैं.

इसे भी पढ़ेंःगर्मी से पहले राज्य में बिजली आपूर्ति लचरः  बढ़ी लोड शेडिंग, TTPS में भी बिजली उत्पादन है बाधित

झारखंड के विभिन्न जिलों में ITI

जिला ITI
बोकारो 30
चतरा 02
देवघर 22
धनबाद 47
दुमका 11
पूर्वी सिंहभूम 35
गढ़वा 06
गिरिडीह 06
गोड्डा 08
गुमला 04
हजारीबाग 20
जामताड़ा 06
खूंटी 01
कोडरमा 06
लातेहार 05
लोहरदगा 04
पाकुड़ 01
पलामू 19
रामगढ़ 07
रांची 53
साहेबगंज 02
सरायकेला-खरसावां 17
सिमडेगा 03
पश्चिमी सिंहभूम 07

इसे भी पढ़ेंःGarhwa: दो हजार रुपये घूस लेते राजस्व कर्मचारी गिरफ्तार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button