Lead NewsSports

नेशनल सब जूनियर हॉकी चैंपियनशिप के लिए हॉकी के मास्टरों से जीत का मंत्र ले रहे झारखंड के खिलाड़ी

अंसुता लकड़ा, बिगन सोय, जस्टिन केरकेट्टा जैसे दिग्गजों से मिल रही ट्रेनिंग

Ranchi : सिमडेगा में 10 मार्च से 11वीं नेशनल सब जूनियर महिला हॉकी चैंपियनशिप 2021 का आयोजन होना है. इसके अलावे अप्रैल में जूनियर नेशनल चैंपियनशिप भी होनी है. झारखंड की महिला हॉकी टीम (सब जूनियर, जूनियर) सिमडेगा में ही कैंप कर रही है.

राज्य का नाम नेशनल लेवल पर हॉकी में और मजबूत हो, इसके लिए खिलाड़ियों के साथ-साथ स्थानीय जनप्रतिनिधि, हॉकी झारखंड और झारखंड से जुड़े नामी गिरामी नेशनल इंटरनेशनल हॉकी गुरु कहे जानेवाले खिलाड़ी भी बढ़ चढ़ कर रोल प्ले कर रहे हैं.

कई ऐसे खिलाड़ी औऱ रिटायर्ड खिलाड़ी हैं जो कैंप में खिलाड़ियों को जीत का गुर सिखाने में लग गये हैं. इनमें अंसुता लकड़ा, बिगन सोय, जस्टिन केरकेट्टा जैसे नाम हैं. सबों को उम्मीद बंध रही है कि अपने ही घर में झारखंड टीम चैंपियन जरूर बनेगी.

इसे भी पढ़ें : शानदार उपलब्धि : भारत आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप तालिका में शीर्ष पर

असुंता ने सिखायी हॉकी स्टिक पर कमांड

हॉकी सिमडेगा के प्रमुख मनोज कोनबेगी के अनुसार सिमडेगा के एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में झारखंड टीम का विशेष प्रशिक्षण शिविर चल रहा है. नेशनल सब जूनियर और जूनियर चैंपियनशिप के लिए कुल 55 महिला हॉकी खिलाड़ी पिछले 15 दिनों से लगातार ट्रेनिंग ले रही हैं.

उन्हें हॉकी विशेषज्ञों, प्रशिक्षकों द्वारा विशेष ट्रेनिंग दिलायी जा रही है. कैंप में 2-2 एनआइएस हॉकी कोच, गोलकीपर स्पेशलिस्ट के अलावा कई डिप्लोमा धारी हॉकी कोच की भी मदद प्राप्त हो रही है. शनिवार को अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी अंसुता लकड़ा ने खिलाड़ियों को टिप्स दिये. रविवार को भी वे टीम के साथ रहेंगी.

अंसुता लकड़ा

इससे पूर्व अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी जस्टिन केरकेट्टा भी महत्वपूर्ण टिप्स खिलाड़ियों को दे चुके हैं. जस्टिन 1978 के वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के सदस्य थे.

झारखंड टीम के गोलकीपरों को कोचिंग देने के लिए अंतरराष्ट्रीय हॉकी गोलकीपर खिलाड़ी बिगन सोय से भी मार्गदर्शन मिला है. वे जूनियर वर्ल्ड कप में इंडियन टीम के गोलकीपर रहे हैं. भारतीय टीम को पेनल्टी शूटआउट में उन्होंने अपने प्रयास से भारत को कांस्य पदक दिलाया था.

फिजीशियन सात्विक भी झारखंड टीम को फिटनेस का मंत्र बता चुके हैं. सिमडेगा विधायक भूषण बाड़ा सहित कई अन्य नामी गिरामी हॉकी प्लेयर भी खिलाड़ियों के बीच लगातार आकर उत्साह बढ़ा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें : आजादी का 75वां साल मनाने के लिए गठित कमिटी में सोनिया, ममता, मायावती के भी नाम

सीएम करेंगे उद्घाटन

गौरतलब है कि 10 मार्च को नेशनल सब जूनियर हॉकी चैंपियनशिप का उद्घाटन सिमडेगा में होगा. सीएम हेमंत सोरेन इसमें मुख्य अतिथि होंगे. इसे देखते हुए जिला प्रशासन लगातार तैयारियों को अंतिम रूप दे रहा है.

चैम्पियनशिप के लिए सिमडेगा शहर के साथ साथ मैदान के अन्दर और बाहर भी शानदार तरीके से सजावट की जा रही है. खिलाड़ियों, ऑफिशियल के ठहरने, खाने पीने और टास्क को तकरीबन पूरा कर लिया गया है.

इसे भी पढ़ें : शहर में चल रहे 11 सौ सीएनजी ऑटो, रीफिलिंग के लिए लग रही लंबी कतार

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: