JharkhandRanchi

सीएम के लगाये पौधों ने बढ़ायी स्वर्णरेखा नदी की खूबसूरती

विज्ञापन

Ranchi :  मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पिछले साल राजधानी के नामकुम स्थित स्वर्णरेखा नदी के किनारे कई पौधे लगा कर पौधारोपण अभियान की शुरुआत की थी. आज सभी पौधे बढ़ कर स्वर्णरेखा नदी की खूबसूरती बढ़ा रहे हैं. वन विभाग के द्वारा इन पौधों के चारों ओर से बाड़ लगा कर इन्हें पूरी तरह से संरक्षित किया जा रहा है. इससे नामकुम ब्रिज के किनारे का इलाका पूरी तरह हरियाली वाला क्षेत्र बन गया है. अभियान को सफल बनाने के लिए उस वक्त विभाग ने कई स्कूलों की मदद ली थी. स्थानीय लोगों की मानें, तो यहां स्थित वृक्षों को संरक्षित करने के विभागीय प्रयासों से ही पूरा इलाका हरियाली से भर गया है.

देखें वीडियो-

इसे भी पढ़ें – बजट 2019-20 : मोदी सरकार ने SC-ST की शिक्षा पर खर्च होनेवाला फंड घटाया

advt

नदियों को संरक्षित करना और आसपास के क्षेत्र को हरा भरा करना था उद्देश्य

राज्य की रघुवर सरकार ने नदियों के संरक्षण के लिए 2 जुलाई 2018 को पौधारोपण अभियान शुरू किया था. अभियान का उद्देश्य सभी नदियों को संरक्षित करने के साथ ही आसपास के इलाकों को हरा भरा रखना था.  सीएम ने अभियान का शुभारंभ रांची में स्वर्णरेखा नदी के किनारे आम के पौधे लगा कर किया था. कार्यक्रम में स्कूली बच्चों ने भी हिस्सा लिया. उस वक्त सीएम ने लोगों को प्ररित करते हुए कहा था कि अपने झारखंड को हरा-भरा रखना है. उक्त अभियान राज्य के सभी 24 जिलों में शुरू किया गया था.

इसे भी पढ़ें – मुख्यमंत्री जी! आपने 500 सीटों का वादा किया था, लेकिन हो गयीं 250, ऐसा क्योंः कुणाल षाड़ंगी

अभियान की सफलता देख सीएम ने इस वर्ष भी चलाया है अभियान

अभियान की सफलता को देख इस वर्ष भी सीएम ने नदियों के संरक्षण की मुहिम को आगे बढ़ाते हुए सभी 24 जिलों में 44 नदियों के 64 स्थानों के किनारे 274 किमी में 8.25 लाख पौधे लगाने की घोषणा की है. रविवार को राजधानी के कांके में जुमार नदी के किनारे पौधा लगा कर जल शक्ति को समर्पित नदी महोत्सव सह वृक्षारोपण अभियान का शुभारंभ किया. इसमें बड़ी संख्या में स्कूली बच्चों ने भी हिस्सा लिया. यह अभियान एक माह तक चलेगा.

इसे भी पढ़ें – पलामू: अचानक बढ़ा कोयल नदी का जलस्तर, बीच नदी में खंभे के सहारे घंटों फंसा रहा युवक- रेस्क्यू कर बाहर निकाला गया  

adv
advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button