Ranchi

‘ग्रीन रांची अभियान’ के तहत राजकीय पुस्तकालय में वृक्षारोपण

Ranchi: आज राजकीय पुस्तकालय में ग्रीन रांची अभियान के तहत वृक्षारोपण कार्यक्रम संपन्न हुआ. झारखंड सीएसओ फोरम एवं प्रदान के संयुक्त प्रयास से आज राजकीय पुस्तकालय के कैंपस में 100 पौधों का रोपण किया गया.
पौधारोपण कार्यक्रम का उद्घाटन भूतपूर्व उपकुलपति एवं अर्थशास्त्री प्रोफेसर रमेश शरण, क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक अरविंद विजय बिलुंग, फिल्म मेकर मेघनाथ भट्टाचार्या, साहित्यकार डॉ रणेंद्र कुमार, समाजसेवी बलराम आदि के द्वारा संयुक्त रूप से हुआ.

अर्थशास्त्री रमेश शरण ने कहा कि झारखंड में एक संयुक्त प्रयास की आवश्यकता है, जिससे वृहद पैमाने पर जैव विविधता को सुनिश्चित किया जाए .

पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में आदिवासी समुदाय के द्वारा किए गए कार्यों से सीख लेनी चाहिए. जिस तरीके से आदिवासी समुदाय ने पर्यावरण और मानव सभ्यता के बीच में एक संतुलन बनाए रखा है वह अनुकरणीय है.

advt

इसे भी पढ़ें :BIG BREAKING: सरकार गिराने की साजिश में पुलिस ने जिन्हें गिरफ्तार किया, उनमें एक सब्जी बेचता है, दूसरा दिहाड़ी मजदूर!

क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक अरविंद विजय बिलुन्ग ने झारखंड सीएसओ फोरम एवं प्रदान के इस कार्य की सराहना की
डॉ रणेंद्र कुमार ने कहा की झारखंड में नागर समाज एवं सभी नागरिकों को जोड़कर बड़े पैमाने पर इस तरह के अभियान को आगे बढ़ाने की आवश्यकता है.

adv

फिल्मेकर मेघनाथ ने कहा कि हमें पर्यावरण के साथ साथ स्कूल कॉलेज की छात्र-छात्राओं एवं आने वाली पीढ़ी को इस अभियान से जोड़ना चाहिए.

बलराम ने कहा कि आज आवश्यकता है एक ऐसी पॉलिसी का निर्माण हो जिसमें हर परिवार अपने लिए आवश्यक शाक- सब्जी के लिए किचन गार्डन लगा सके, जो ना केवल पर्यावरण के लिए सही कदम होगा बल्कि परिवार के लिए आवश्यक पोषण देगा एवं नई पीढ़ी को एक इस विषय की एक समझ मिलेगी .

इसे भी पढ़ें :पड़तालः झारखंड के मनरेगा रोजगार में आदिवासी-दलित मजदूरों का हिस्सा 51 से गिरकर 30 फीसदी पर क्यों पहुंचा?

कार्यक्रम का संचालन प्रदान के प्रेम शंकर ने किया. इस कार्यक्रम में कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए प्रतिभागियों ने वृक्षारोपण किया .

इस कार्यक्रम में स्थानीय नागरिक सुषमा ने कहा कि बड़े पैमाने पर नागरिकों को वालंटियर के रूप में आगे आना चाहिए और हरी-भरी रांची का हमें एक सपना देखना चाहिए.

कार्यक्रम में शैलेंद्र मिश्रा, हरिश्चंद्र जी, सुश्री ज्योत्सना, लिबरेशन टेक्नोलॉजी संस्था की लावण्या, सीएसओ फोरम की ओर से श्री धनंजय आदि उपस्थित थे.

राजकीय पुस्तकालय की ओर से सुनीता ने धन्यवाद ज्ञापन किया. पौधारोपण कार्यक्रम में राजकीय पुस्तकालय से हरीश चंद्र ने भी सहयोग दिया.

इसे भी पढ़ें :विधायकों की खरीद-फरोख्तः निशिकांत ने ली चुटकी, कहा- सीएम ने विधायकों की बकरे से भी कम कीमत लगायी

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: