न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

सोमवार से बीएड नामांकन की होगी फिजिकल काउंसिलिंग, तकनीकी समस्याओं से बचने के लिए रांची यूनिवर्सिटी ने लिया निर्णय

319

Ranchi: राज्य के बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए अब रांची विवि फिजिकल काउंसिलिंग करायेगा. इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. इससे पूर्व रांची विवि ऑनलाइन काउंसिलिंग कराने की तैयारी में था. तकनीकी समस्याओं की वजह से इस निर्णय को बदलते हुए फिजिकल काउंसिलिंग कराने का निर्णय लिया. इसके लिए विवि प्रशासन की ओर से ऑफिशियल नोटिफिकेशन गुरुवार को जारी कर दिया जायेगा.

इसे भी पढ़ें – क्या आपके अखबारों ने 1.70 लाख करोड़ के आंकड़ों के अंतर की खबर बतायी, नहीं तो यहां पढ़ें

लगभग 12 दिनों का होगा शेड्यूल

काउंसिलिंग की नयी प्रक्रिया के संबंध में काउंसिलिंग प्रभारी प्रो संजय कुमार मिश्रा ने बताया कि ऑनलाइन काउंसिलिंग को लेकर कई तरह की समस्याएं प्रबंधन के पास आयी थीं. विद्यार्थियों के द्वारा सीमित च्वाइस विकल्प, च्वाइस फिलिंग के बाद कॉलेजों में सीट नहीं मिल पाने जैसी समस्याओं को लेकर यह निर्णय लिया गया है. फिजिकल वेरिफिकेशन के लिए उम्मीदवारों को मेरिट के अनुसार बुलाया जायेगा. फिजिकल वेरिफिकेशन का पूरा शेड्यूल लगभग 12 दिनों का होगा.

इसे भी पढ़ें- BSNL: कभी थी नंबर वन और अब क्यों है डूबने की कगार पर?

hotlips top

सोमवार से आर्यभट्ट हॉल में होगी काउंसिलिंग

उन्होंने बताया कि काउंसिलिंग के लिए मोरहाबादी बेसिक साइंस भवन स्थित आर्यभट्ट सभागार में 10 काउंटर बनाये जायेंगे. एक बार में 10-10 विद्यार्थियों को बुलाया जायेगा. फिजिकली उनसे बीएड कॉलेजों का च्वाइस पूछा जायेगा और मेरिट के आधार पर सीट अलॉट किया जायेगा. एडमिशन इंचार्ज प्रो संजय मिश्रा ने बताया कि सीट  की अनुपल्बधता की स्थिति में विद्यार्थियों को दूसरे बीएड कॉलेज विकल्प के रूप में दिये जायेंगे. आर्यभट्ट हॉल के बाहर दो डिस्पले बोर्ड होंगे, जहां बीएड कॉलेजों में सीट उपलब्धता की लाइव जानकारी दी जायेगी.

उन्होंने बताया कि सोमवार को पहले दिन 12 हजार पंजीकृत उम्मीदवारों में 500 उम्मीदवारों को काउंसिलिंग के लिए बुलाया जायेगा. इसके बाद दूसरे दिन से 1000 उम्मीदवारों का बुला कर काउंसिलिंग की प्रक्रिया पूरी की जायेगी. उम्मीदवारों को काउंसिलिंग के समय ही तत्काल नामांकन की तिथि भी बता दी जायेगी. उम्मीदवारों को जो बीएड कॉलेज अलॉट किया जायेगा, नामांकन के लिए शैक्षणिक प्रमाणपत्र का वेरिफिकेशन वहीं कराना होगा.

इसे भी पढ़ें – न्यूक्लियस मॉल में एस्‍केलेटर से गिर कर बच्चे की मौत के मामले में हाइकोर्ट में पीआइएल दाखिल, सीबीआइ जांच की मांग

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

o1
You might also like