Education & CareerJharkhandLead NewsRanchi

15 नवंबर के बाद होगा संत जेवियर कॉलेज में पीजी में एडमिशन

यूजी फाइनल परीक्षा का रिजल्ट अगले सप्ताह तक

Ranchi: संत जेवियर कॉलेज में 15 नवंबर के बाद पीजी में एडमिशन शुरू होगा. एडमिशन सत्र 2020-22 के लिये होगा. कोविड 19 और लॉकडाउन के कारण इस बार देर से एडमिशन लिया जा रहा है. पीजी में एडमिशन के लिये कॉलेज ने 5 सेमेस्टर के अंकों पर छात्रों से आवेदन लिया है. फार्म जमा करने की अंतिम तारीख बीत गयी है. वहीं 5 सेमेस्टर में छात्रों के लिये कम से कम 50 प्रतिशत अंक तय किये गये थे.

इसे भी पढ़ें:NIA के जाल में दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व प्रमुख जफरुल इस्लाम, आवास पर पड़ा छापा  

कॉलेज में एडमिशन की सारी प्रक्रिया है ऑनलाइन

एग्जाम कंट्रोलर एके सिन्हा ने बताया कि 5 सेमेस्टर के अंकों के आधार पर फार्म लिये गये हैं. ऐसे में ये एडमिशन प्रोविजनल एडमिशन होंगे. इन्होंने बताया कि कॉलेज ने यूजी फाइनल सेमेस्टर की परीक्षा हो चुकी है. आने वाले सप्ताह तक रिजल्ट जारी होगा. इसके बाद एडमिशन लिया जायेगा. कॉलेज में सारी प्रक्रिया ऑनलाइन है. सिन्हा के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में एडमिशन के लिये लिस्ट जारी होगी.

इसे भी पढ़ें:मुंगेर गोलीकांड में फिर उबाल,  भीड़ ने थाना फूंका,  चुनाव आयोग के तेवर तल्ख, डीएम और एसपी हटाये गये

किस सब्जेक्ट में कितनी हैं सीटें

जेवियर कॉलेज में पीजी के लिये अलग अलग विषयों में पचास से लेकर सौ तक सीटें हैं. सिन्हा ने बताया कि आर्टस के सभी विषयों के लिये 50-50 सीटें हैं. कॉर्मस के लिये सौ-सौ सीटें और साइंस में फिजिक्स को छोड़ के अन्य विषयों के लिए 50-50 सीटें है.
दो शिफ्ट में होती है आर्टस और कॉर्मस की पढ़ाई
जानकारी दी गयी है कि यूजी फाइनल परीक्षा देर से ली गयी है. ऐसे में पीजी सत्र भी देर से शुरू हो रहा है. वहीं यूजी सत्र 2020-23 के लिये एडमिशन पूरा हो चुका है. इसमें आर्टस के लिये 70-70 सीटें, कॉर्मस में 100-100 सीटें और साइंस में 60-60 सीटें है. बता दें कॉलेज में आर्टस और कॉर्मस की पढ़ाई दो शिफ्ट में होती है.

इसे भी पढ़ें:Vacancy : नेशनल हेल्थ मिशन के लिए झारखंड में मेडिकल ऑफिसर, कंसल्टेंट बनने का मौका, 848 पदों पर होगी नियुक्ति  

Related Articles

Back to top button