Lead NewsNationalTOP SLIDER

देश में अब 108 रुपये बिकने लगा पेट्रोल, इस साल 50 दफा बढ़ीं कीमतें

New Delhi. देश में बुधवार को पेट्रोल 108 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया. राजस्थान के श्रीगंगानगर देश का पहला शहर बन गया है, जहां आज पेट्रोल 108 और डीजल 100 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. देश में सात ऐसे राज्य हैं, जहां पेट्रोल का रेट 100 के ऊपर चला गया है. यह जून की 16वीं तारीख है और इस महीने में अब तक आठ दफा पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा हो चुका है.

Sanjeevani

इसी तरह मई महीने में भी 16 दफा पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ी थीं. जून में पेट्रोल 2.2 रुपये और जल 2.03 रुपये महंगा हुआ है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भी बढ़त का रुख है, जिसे देखते हुए यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि आनेवाले दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें और बढ़ेंगी. पेट्रोलियम पदार्थों की बढ़ती कीमतों के बीच महंगाई दर भी तेजी से ऊपर भाग रही है.

MDLM

इसे भी पढ़ें : ट्विटर पर दर्ज़ हुआ मुकदमा, आखिर किस बात से खफ़ा है योगी सरकार?

बुधवार को पेट्रोल 22 से लेकर 25 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है, जबकि डीजल के दाम 12-15 पैसे प्रति लीटर तक बढ़े हैं. वर्ष 2021 की बात करें तो छह महीने में पेट्रोल की कीमतों ने 14 परसेंट की उछाल ली है. इस साल धीरे-धीरे करके 50 बार कीमतें बढ़ायी गयीं.

गौर करनेवाली बात यह भी है कि मार्च और अप्रैल में जब 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया चल रही थी, उस वक्त पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतें स्थिर रहीं, बल्कि मार्च में तो ऐसा हुआ कि 3 बार कीमतें कम हुईं. अप्रैल में भी एक बार कीमतों में कटौती हुई. झारखंड में रांची की बात करें तो ताजा वृद्धि के पहले 14 जून को पेट्रोल 92.51 रुपये और डीजल 92.13 रुपये की दर से बिक रहा था.

इसे भी पढ़ें : बड़कागांव थाने में बुलाकर बेरहमी से पीटा, मुंशी लाइन हाजिर, दारोगा पर लगे आरोपों की जांच

Related Articles

Back to top button