NationalNEWSTOP SLIDER

Petrol-Diesel: केन्द्र के बाद राजस्थान-केरल ने भी पेट्रोल-डीजल पर घटाया वैट

New Delhi: शनिवार को केंद्र सरकार की तरफ से बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटा दी गई. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ये ऐलान किया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे जनता के हित वाला फैसला बताया. वित्त मंत्री ने बताया कि सरकार के इस कदम से पेट्रोल की कीमत में 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी आएगी. लेकिन इस फैसले के बाद अब गेंद राज्यों के पाले में आ गई है. उन पर पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने का दबाव बढ़ गया है.

उस दबाव को देखते हुए केंद्र सरकार के फैसले के तुरंत बाद केरल और राजस्थान ने पेट्रोल-डीजल पर वैट घटा दिया. केरल सरकार ने पेट्रोल पर 2.41 रुपए प्रति लीटर वैट कटौती की तो वहीं डीजल पर 1.36 रुपए प्रति लीटर वैट कम किया. ऐसे में वहां पर पेट्रोल 11.91 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो गया. इसी तरह राजस्थान सरकार ने भी केंद्र के फैसले के बाद जनता को डबल राहत देने का काम किया.

Chanakya IAS
Catalyst IAS
SIP abacus

The Royal’s
Sanjeevani
MDLM

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी ट्वीट कर अपने फैसले के बारे में बताया. उन्होंने लिखा कि केन्द्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल की कीमतों में की गई एक्साइज कटौती से राज्य सरकार का पेट्रोल पर 2.48 रुपये प्रति लीटर एवं डीजल पर 1.16 रुपये प्रति लीटर वैट भी कम होगा. इससे प्रदेश में पेट्रोल 10.48 रुपये एवं डीजल 7.16 रुपये प्रति लीटर सस्ता होगा. इससे राज्य को करीब 1200 करोड़ रुपये प्रति वर्ष की राजस्व हानि होगी एवं आमजन को इसका लाभ मिल सकेगा. पूर्व में दो बार की गई वैट की कमी से राज्य को 6300 करोड़ रुपये की राजस्व हानि हुई थी. आज की कटौती को जोड़कर राज्य को करीब 7500 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष की राजस्व हानि होगी.

इसे भी पढ़ें:Jamshedpur : एमजीएम मेडिकल कॉलेज के छात्रों की पिटाई ने छीन ली रौशन की रौशनी

Related Articles

Back to top button