NationalNEWS

पेट्रोल-डीजल महंगा हुआ या सस्ता, जानिए आज का रेट

New Delhi: तेल कंपनियों ने आज यानी 01 अगस्त के लिए पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया है. जिसकी वजह से मामूली राहत ये है कि भारतीय बाजार में पेट्रोल और डीजल दोनों ही ईंधन के दाम स्थिर हैं.

 

इसे भी पढ़ें : CBSE 10th result : परीक्षा नियंत्रक का दावा, तैयारी जारी, अगले सप्ताह घोषणा

advt

 

बता दें कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में पिछले 15 दिनों से कोई फेरबदल नहीं होने की वजह से 18 जुलाई से भाव स्थिर हैं. वहीं, दूसरी ओर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में मामूली उछाल देखने को मिल रहा है. जबकि, जुलाई की शुरुआत में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट के बाद भी पेट्रोल और डीजल के रेट में बढ़ोतरी की जा रही थी. बता दें कि इससे पहले 17 जुलाई को पेट्रोल-डीजल महंगा हुआ था.

adv

 

इसे भी पढ़ें : वकीलों को बदलनी होगी मानसिकता, तय हो सकता है बहस का वक्त

 

ईंधन के दाम स्थिर होने के साथ आज यानी 01 अगस्त को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 101.84 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 89.87 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं, मुंबई में पेट्रोल 107.83 रुपये प्रति लीटर और डीजल 97.45 रुपये प्रति लीटर है.

 

बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: