न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

लोगों को अपनी मडिकल प्रोफाइल तैयार करनी चाहिएः जगदीश्वर

मॉरिशस उच्चायुक्त ने कांके हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का लिया जायजा

2,153

Ranchi: मॉरिशस के उच्चायुक्त जगदीश्वर गोवर्धन ने गुरुवार को कांके स्थित नवाटोली हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का दौरा किया. उन्होंने यहां दी जानेवाली स्वास्थ्य सेवाओं की सराहना की. इस मौके पर जगदीश्वर ने कहा कि मॉरिशस में स्वास्थ्य मंत्री रहने के दौरान उन्होंने स्वास्थ्य केंद्रों की शुरूआत की थी. इसके लिए सरकार से आर्थिक मदद न लेकर समुदाय के लोगों ने ही मिल जुलकर केंद्र संचालन करने में आर्थिक मदद की थी. गांववाले शनिवार और रविवार को, छुट्टी के दिन मजदूरी कर पैसे इकट्ठा करते थे.

वेलनेस प्रोजेक्ट की सराहना की

गोवर्धन ने वेलनेस प्रोजेक्ट को एक बेहतरीन कदम बताया. कहा कि लोगों को जागरूक कर कई रोगों से बचने में मदद किया जा सकता है. वेलनेस प्रोजेक्ट के तहत स्वास्थ्य के लिए खर्च भी काफी कम किया जा सकता है. उच्चायुक्त ने स्वास्थ्य कर्मचारियों को सलाह दी कि सभी मरीजों की मेडिकल प्रोफाइलिंग भी करनी चाहिए. इससे उन्हें फिर से किसी तरह का टेस्ट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इस तरह से टेस्ट पर होने वाले खर्च को भी कम किया जा सकता है. मौके पर उप निदेशक वित्त रवि कुमार, सिविल सर्जन डॉ वीवी प्रसाद, स्टेट कंसलटेंट अकई मिंज व अन्य सदस्य भी मौजूद थें.

अपनी मातृभाषा में ही बात करनी चाहिए 

केंद्र में उपस्थित सहिया बहनों को सबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हमें अपनी मातृभाषा में ही बात करनी चाहिए. इसमें जरा भी संकोच नहीं करना चाहिए. अपनी मातृभाषा से हम लोगों को अपनी बात गंभीरता से समझा सकते हैं. हमारी मातृभाषा से ही हम विकास कर सकते है और इसी से हम अपनी संस्कृति को जीवित रख सकते हैं.

आयुर्वेद और हॉमियोपैथी पद्धति की वकालत

स्वास्थ्य पदाधिकारियों से बात करते हुए कहा कि आयुर्वेद और हॉमियोपैथी पद्धति को सामुदायिक स्तर पर ले जाना होगा.  यइ इलाज का बहुत सरल और सस्ता साधन है. हम अपनी जीवनशैली में बचाव के उपाय करेंगे तो डायबिटिज, हाइपरटेंशन, कार्डियक जैसी बीमारियों के खतरे को 50 प्रतिशत या इससे ज्यादा कम कर सकते हैं.

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: