न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

14 अक्टूबर को दिल्ली में जुटेंगे आदिवासी समाज के लोग, कई मुद्दों पर होगी चर्चा

134

Ranchi : आदिवासियों के विभिन्न मुद्दों को लेकर 14 अक्टूबर को दिल्ली में बैठक की जायेगी. बैठक में देश भर से आदिवासी समाज के धार्मिक और सामाजिक प्रतिनिधि भाग लेंगे. बैठक दिल्ली के लोधी रोड में की जायेगी. मुख्य रूप से पूरे देश के आदिवासियों के धार्मिक एवं सामाजिक विषयों पर चर्चा की जायेगी. बैठक के माध्यम से पूरे देश के आदिवासी समाज को एक करने की कोशिश की जायेगी. बैठक की जानकारी देते हुए आदिवासी सरना महासभा के प्रवक्ता कृष्णा लकड़ा ने बताया कि देश भर के आदिवासियों को एकजुट करने के लिए बैठक का आयोजन किया जा रहा है. सिर्फ झारखंड में ही नहीं, पूरे देश में जगह-जगह आदिवासियों की जमीन लूटने का काम सरकार कर रही है. ऐसे में जरूरी है कि आदिवासी समाज में जागरूकता आये.

इसे भी पढ़ें- रावण दहन : सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कम होगी आतिशबाजी

सरना धर्म कोड की मांग की जायेगी

hosp3

बैठक में मुख्य रूप से आदिवासी सरना धर्म कोड की मांग की जायेगी. वहीं, पांचवीं अनुसूची को और भी सशक्त बनाने की मांग भी की जायेगी. कृष्णा लकड़ा ने बताया कि बैठक में पूरे देश के आदिवासियों को राजनीतिक रूप से एक करने का प्रयास किया जायेगा. साथ ही, वर्तमान में भूमि अधिग्रहण के नाम पर आदिवासी जमीन लूटने और इससे होनेवाले विस्थापन का विरोध किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें- कल्याण विभाग में सुनील कुमार का इतना है दबदबा, कार्रवाई के लिए मंत्री को सचिव को लिखनी पड़ी चिट्ठी

प्रतिमाह भाड़ा देने की मांग की जायेगी

उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में खनन के कारण काफी संख्या में लोग विस्थापित हो रहे हैं. वहीं, खनन कार्य के लिए सरकार जमीन तो ले रही है, लेकिन इसके बदले किसानों को भुगतान नहीं किया जाता. ऐसे में सरकार से जमीन लीज पर लेने की मांग की जायेगी. साथ ही, किसानों को प्रतिमाह भाड़ा देने के साथ खनन समाप्ति के बाद जमीन वापस करने की मांग की जायेगी.

इसे भी पढ़ें- पश्चिम बंगाल के राजगंज में इडी ने पूर्व मंत्री एनोस एक्‍का की 25 संपत्तियों को किया सील

ये होंगे शामिल

बैठक में भारतीय ट्राइबल पार्टी के विधायक छोटू वसावा, महेश वसावा, हीरा सिंह मरकाम, पूर्व विधायक देवकुमार धान, गुजरात से लालू वसावा, गुलजार सिंह मरकाम, केएम मैत्री, राम किशोर केरकेट्टा, तुलसीराम मीणा, जाधव पाहन, तेजकुमार टोप्पो समेत अन्य उपस्थित होंगे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: