Crime NewsJharkhandRanchiTOP SLIDER

ट्रैफिक नियम तोड़ने के एवज में रोजाना साढ़े 8 लाख रुपये जुर्माना भरते हैं रांची के लोग

ट्रैफिक पुलिस ने पिछले 10 माह में काटा 24.70 करोड़ का चालान

Dheeraj Singh

Ranchi: रांची की ट्रैफिक पुलिस यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों के साथ कड़ाई से पेश आ रही है और लगातार चालान काट रही है. ट्रैफिक पुलिस ने वर्ष 2020 में जनवरी से लेकर अक्टूबर माह तक 24 करोड़ 70 लाख 16 हजार 250 रुपये का चालान काटा है. यानी हर दिन औसतन साढ़े 8 लाख रुपये का चालान काटा गया है.

इनमें सबसे अधिक संख्या उनकी है जो बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाते पकड़े गये हैं. इस वर्ष सबसे अधिक सिंतबर माह में यातायात नियम के उल्लंघन करने वाले वाहन सवारों का ट्रैफिक पुलिस ने चालान काटा है. ट्रैफिक पुलिस ने सितंबर माह में 3 करोड़ 53 लाख 68 हजार 400 रुपये का चालान काटा है.

हालांकि इतना चालान भरकर भी स्थिति में खास सुधार नहीं हो रहा है. लोग लगातार यातायात नियमों का उल्लंघन करते हुए सड़कों पर सरपट गाड़ियां दौड़ा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें : आइटीआइ में एडमिशन के लिए होगी सेकेंड राउंड काउंसिलिंग, च्वाइस फिलिंग के लिए करें अप्लाई

संपूर्ण लॉकडाउन में भी चालान कटने की नहीं थमी रफ्तार, 15000 वाहनों से कटा 9.32 करोड का चालान

यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों को लेकर ट्रैफिक पुलिस कितना ज्यादा सख्त है वह इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि संपूर्ण लॉकडाउन में भी 15 हजार वाहनों का चालान काटा.

लोगों को घरों से बाहर निकलने पर सख्त पाबंदी लगायी गयी, इसके बाद भी सिर्फ संपूर्ण लॉकडाउन के दौरान 15 हजार वाहनों से 9.32 करोड़ का फाइन काटा गया.

आंकड़ों पर गौर किया जाये तो पिछले वर्ष 12 महीने में 13.73 लाख रुपये का चालान किया गया था.

इसे भी पढ़ें : चतरा : वर्चुअल माध्यम से 12 दिसंबर को होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन

पिलियन राइडिंग करने वाले 36 हजार लोगों के चालान कटे

ट्रैफिक पुलिस ने विभिन्न चौक चौराहों पर पिलियन राइडिंग करने वाले 36 हजार बाइक सवारों को इस वर्ष पकड़ा है और उसे जुर्माना ठोंका है. हालांकि ट्रैफिक पुलिस की सक्रियता की वजह से ज्यादातर बाइक पर पीछे बैठने वाले लोग भी हेलमेट का प्रयोग करने लगे हैं.

वहीं ट्रैफिक पुलिस ने कार सवारों पर भी कड़ाई बरतते हुए बिना सीट बेल्ट लगाये सफर करने वाले लोगों पर शिकंजा कसा है. यही वजह है कि ट्रैफिक पुलिस ने इस वर्ष 7098 चार पहिया वाहन सवारों को सफर के दौरान सीट बेल्ट नहीं लगाने के एवज में पकड़कर फाइन काटा है.

इसे भी पढ़ें : 11 दिसंबर के बाद तापमान में आयेगी गिरावट, छायेगा कोहरा

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: