DumkaJharkhandKhas-Khabar

खुले में शौच जाने को मजबूर दुमका के घतिकबोना गांव के लोग

Dumka: एक ओर जहां पूरे देश में शौचालाय निर्माण कराने का साथ-साथ हर जिले को ओडीएफ बनाने की बात भी कही जा रही है. वहीं दुमका का घतिकबोना गांव सरकारी दावे और घोषणा के बाद भी समग्र स्वच्छता अभियान से कोसो दूर है. गांव में अब तक एक भी पक्का शौचालाय नही बना है.

शौचालय निर्माण के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति

घतिकबोना गांव दुमका जिला के दुमका प्रखंड स्थित सरवा पंचायत के अर्न्तगत पड़ता है. जहां 6 वर्ष पूर्व, सरकार के द्वारा बनवाया गया शौचालय बेकार हो गया है. शौचालय निर्माण के समय NGO की ओर से लाभुकों को पेन दिया गया था. उस दौरान शौचालय निर्माण के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की गई थी. जिसका नतीजा लाभुकों को भुगतना पड़ रहा है. उस समय भी ग्रामीणों ने अपने ही पैसे से गड्डा खोदकर और प्लास्टिक से चारदिवारी बनाकर शौचालय उपयोग करते थे. आधी-तूफान, धुप-गर्मी से प्लास्टिक फट जाने के कारण ग्रामीण इसका अधिक दिनों तक उपयोग नहीं कर पाते थे. वर्तमान समय में गांव के लगभग सारे शौचालय इस्तेमाल होना योग्य नहीं रहे. अब गांव में सिर्फ शौचालय के अवशेष ही बचे है.

Sanjeevani

शौचालय निर्माण के लिए ग्रामीणों ने की बैठक

शुक्रवार को धतिकबोना गांव में ग्राम प्रधान नन्दलाल सोरेन की अध्यक्षता में ग्रामीणों द्वारा शौचालय निर्माण को लेकर बैठक किया गया. ग्रामीणों का कहना है कि इस गांव में एक भी पक्का शौचालय नहीं है. ग्रामीणों द्वारा सरकार से मांग की गई है कि गांव के सभी घरों को पक्का शौचालय दिया जाय. ताकि मल-मूत्र के प्रदुषण और स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव से बचा जा सके. शौचालय नहीं होने के कारण विशेषकर महिलाओं, बेटियों, बच्चो और दिव्यागों को काफी कठिनाईयों झेलनी पड़ रही है. ग्रामीणों ने ग्राम सभा में यह निर्णय लिया कि पक्का शौचालय के लिए मुखिया के माध्यम से प्रखंड विकास पदाधिकारी, दुमका को आवेदन दिया जायेगा.

बैठक में शामिल ग्रामीण

इस बैठक में सुनीता सोरेन, संदी मुर्मू, लिली हेम्ब्रेम, सूरजमुनि टुडू, करमिला हांसदा, लिलमुनी बेसरा, चुन्नू हेम्ब्रोम, चिंता हेम्ब्रोम, बाहा टुडू, मकलू मुर्मू, ललिता हेम्ब्रोम, मुन्नी मरांडी, बाहामुनि मुर्मू, सुशील हेम्ब्रोम, आनंद हेम्ब्रोम, जोहोन हेम्ब्रोम, अन्जय हेम्ब्रोम, राहुल हेम्ब्रोम, विनोद हेम्ब्रोम, प्रदीप मुर्मू के साथ काफी संख्या में महिला और पुरुष उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button