न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

फिर छले जायेंगे हुसैनाबाद के लोग, सोन-कोयल जलापूर्ति योजना से छतरपुर क्षेत्र को मिलेगा पानी : झाविमो  

1,467

Palamu : प्रधानमंत्री के पलामू आगमन पर उतरी कोयल परियोजना सहित आधा दर्जन योजनाओं की आधारशिला रखी जानी हैं. योजनाओं के शिलान्यास से पहले ही उनके औचित्य पर सवाले उठाये जाने लगे हैं. उतरी कोयल परियोजना (मंडल डैम) की तरह कोयल-सोन परियोजना की उपयोगिता पर भी प्रश्न चिन्ह लगाए गए हैं.

eidbanner

हुसैनाबाद से गुजरेगी, लेकिन स्थानीय स्तर पर नहीं मिलेगा इसका लाभ : रवींद्र

झारखंड विकास मोर्चा के केंद्रीय सचिव रवींद्र कुमार सिंह ने आरोप लगाया है कि हुसैनाबाद के दंगवार स्थित सोन नदी से किसानों के खेतों व आम अवाम को पानी देने के लिए बनायी गयी सोन-कोयल जलापूर्ति योजना उतरी कोयल परियोजना की तरह हुसैनाबाद के लिए छलावा साबित होगी. हैदरनगर में किसानों के साथ बैठक करने के बाद इस आशय का आरोप लगाया गया. उन्होंने कहा कि अच्छी उपज की सोच रखने वाले हुसैनाबाद के किसान सिंचाई के लिए आज हर स्तर पर मोहताज हैं.

हुसैनाबाद इलाके को पानी देने में विफल रही हैं सरकार

इस इलाके के लोगों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने में केन्द्र व राज्य सरकार अब तक विफल रही है. झाविमो नेता ने कहा कि अविभाजित बिहार सरकार के समय में झारखंड के मोहम्मदगंज की धरती से उत्तर कोयल नहर निकाली गई. हुसैनाबाद की धरती को चीरकर बिहार के मुंगेर तक नहर को ले जाया गया, बावजूद इस इलाके को मात्र 20 फीसदी, जबकि बिहार को 80 प्रतिशत पानी मिल पाता है.

mi banner add

वहीं अब दूसरी ओर पांच जनवरी को पलामू आगमन पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कोयल-सोन परियोजना का शिलान्यास किया जाना है. इस योजना से भी हुसैनाबाद के किसानों सहित आम लोगों को कोई फायदा नहीं पहुंचने वाला है. इस योजना से यहां के लोगों को एक बार फिर छलने की तैयारी की गयी है. इस योजना से पलामू जिले के छतरपुर व पाटन प्रखंड क्षेत्र की भूमि सिंचित होगी. इस इलाके को लाभ पहुंचाने के लिए इस वृहद योजना का प्रस्ताव सरकार ने बनाया है.

हुसैनाबाद को पानी नहीं मिलने पर होगा जोरदार आंदोलन 

उन्होंने कहा कि इसके लिये पाइप लाईन वाया हुसैनाबाद मुख्यालय होकर ही गुजरेगी, लेकिन हुसैनाबाद अनुमंडल क्षेत्र को एक बार पानी नहीं मिलेगा. उन्होंने कहा कि पाइप लाइन से हुसैनाबाद को पानी नहीं मिला तो जेवीएम आंदोलन तेज करेगा. उन्होंने इसके लिए हुसैनाबाद के किसानों को तैयार रहने के लिए आह्वान किया. बैठक में पार्टी के प्रदेश नेता रणविजय सिंह व मोहन ठाकुर के अलावा किसान लल्लू सिंह, संतोष राम, शैलेंद्र सिंह, गणेश पाल, रामनाथ बैठा, प्रखंड अध्यक्ष रविरंजन सिंह, शमीम खान व अन्य शामिल थे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: