न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

शांतिपूर्ण रही 8वीं बोर्ड की परीक्षा, पहली बार ओएमआर सीट पर बच्चों ने दी परीक्षा

जिला के 274 केंद्रों पर हुई परीक्षा,छात्रों में दिखी मिली जुली प्रतिक्रिया

21

Ranchi : आठवीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर जैक और जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय की ओर से महीनों पूर्व से तैयारी की जा रही थी. सोमवार को राज्य में परीक्षा ली गयी, जो काफी शांतिपूर्ण रहा. इस बार राज्य के 5 लाख 56 हजार बच्चों ने आठवीं बोर्ड की परीक्षा दी. जबकि रांची जिला में बच्चों की संख्या 41,353 थी.  हालांकि इनमें से कुछ बच्चे परीक्षा में शामिल नहीं हुए. लेकिन फिर भी काफी संख्या में इस बार बच्चों ने 8वीं बोर्ड की परीक्षा दी. रांची जिला के 19 प्रखंडों के कुल 1,138 स्कूलों के छात्रों ने परीक्षा दी. परीक्षा के लिए होम सेंटर नहीं दिया गया था, लेकिन जैक निर्देशानुसार छात्रों को परेशानी न हो इसके लिए स्कूल के निकट में ही सेंटर दिया गया.

छात्रों में दिखा उत्साह

परीक्षा 9:45 में शुरू हुई, लेकिन छात्रों की भीड़ सुबह आठ बजे से ही केंद्रों पर देखी गयी. कई स्कूलों के प्राचार्य ने जानकारी दी कि छात्रों में काफी उत्साह देखा गया. जहां परीक्षा के पूर्व ही छात्र केंद्र पर आ गए थे. ये पहला अवसर था जब छात्रों ने ओएमआर सीट पर परीक्षा दी. ऐसे में छात्रों को काफी संयमपूर्वक परीक्षा देते देखा गया. बुकलेट में अंग्रेजी और हिंदी दोनों से सवाल पूछे गए. जिसमें विज्ञान, हिंदी, अंग्रेजी, गणित, सामाजिक विज्ञान से संबधित 20-20 सवाल थे.

रही मिली जुली प्रतिक्रिया

परीक्षा के लिए छात्रों ने मिली जुली प्रतिक्रिया व्यक्त की. कुछ ने प्रसन्न मुख से कहा परीक्षा आसान था, तो कुछ ने कहा परीक्षा ठीक ही रही. कुछ छात्रों ने बताया कि उन्हें अंग्रेजी के सवाल में काफी परेशानी हुई. इन छात्रों ने कहा कि बहुविकल्पिय परीक्षा होने के कारण अंग्रेजी में काफी परेशानी हुई क्योंकि जवाब सटीक होना चाहिए. वहीं कुछ छात्रों ने गणित और विज्ञान में अपनी परेशानी व्यक्त की.

अलग से भोजन की व्यवस्था की गयी थी

केंद्रों में छात्रों के लिए अलग से भोजन की व्यवस्था की गयी थी. स्कूल शिक्षा साक्षरता विभाग के सचिव एपी सिंह ने पूर्व में ही जैक को आदेश दे रखा था कि परीक्षा के बाद छात्रों को केंद्र में भोजन उपलब्ध कराएं. जिसके लिए हर केंद्र में भोजन की व्यवस्था की गयी थी.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: