Lead NewsNationalWorld

PNB को 12 हजार करोड़ रुपये की चपत लगानेवाले भगोड़े हीरा कारोबारी को लंदन से भारत लाने का रास्ता साफ

ब्रिटेन के गृह मंत्री ने नीरव मोदी के प्रत्यर्पण को हरी झंडी दी

London : हजारों करोड़ रुपये के घोटाले के आरोपी भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के आखिरकार भारत आने का रास्ता साफ हो गया. CBI के मुताबिक ब्रिटेन के गृह मंत्री ने नीरव मोदी के प्रत्यर्पण को हरी झंडी दे दी है.

पंजाब नैशनल बैंक को करीब 12 हजार करोड़ रुपये की चपत लगाकर लंदन में जाकर बैठने वाला मोदी वहां की कोर्ट में इस कदम से बचने की जुगत में लगा हुआ था.

advt

इसे भी पढ़ें :BIG BREAKING: सीएम हेमंत सोरेन के आवासीय कार्यालय के पांच अफसर-कर्मी कोरोना पॉजिटिव

मानसिक स्वास्थ्य का हवाला देकर की थी बचने की कवायद

हालांकि, फरवरी में कोर्ट ने उसके खिलाफ पर्याप्त सबूत होने की बात मान ली थी और उसकी सभी दलीलों को कोर्ट में दिया था मानसिक स्वास्थ्य का हवाला नीरव ने बचने के लिए कोर्ट में मानसिक स्वास्थ्य का हवाला दिया था लेकिन कोर्ट ने कहा कि ऐसी परिस्थिति में यह असामान्य बात नहीं है.

जज ने बताया कि नीरव मोदी को मुंबई के आर्थर रोड जेल में पर्याप्त चिकित्सा दी जाएगी और मानसिक स्वास्थ्य देखभाल भी की जाएगी. जज ने कहा कि नीरव मोदी को भारत भेजने पर आत्महत्या का कोई खतरा नहीं है क्योंकि उसके पास आर्थर रोड जेल में पर्याप्त चिकित्सा सुविधा उपलब्ध है.

खारिज कर दिया था. कोर्ट ने यह भी माना था कि नीरव मोदी ने सबूत मिटाने और गवाहों को धमकाने की साजिश रची. जमानत को लेकर नीरव मोदी के कई प्रयास मजिस्ट्रेट अदालत और उच्च न्यायालय में खारिज कर दिए गए थे क्योंकि उसके फरार होने का जोखिम रहा.

इसे भी पढ़ें :कोरोना संक्रमित सीओ को रांची ला रहे एंबुलेंस में खत्म हुआ ऑक्सीजन, दूसरे में शिफ्ट हुए, पहुंचने से पहले मौत

80 करोड़ डॉलर का मालिक है नीरव मोदी

फोर्ब्स के मुताबिक 2017 में नीरव मोदी की कुल दौलत 180 करोड़ डॉलर (करीब 11, 700 करोड़ रुपए) थी. नीरव मोदी की कंपनी का मुख्यालय मुंबई में है. मार्च 2018 में नीरव मोदी ने न्यूयॉर्क में बैंकरप्सी प्रोटेक्शन के तहत याचिका दायर की थी.

इसे भी पढ़ें :Olympic आयोजन समिति की प्रमुख सेइको हाशिमोतो ने कहा रद्द नहीं होंगे Tokyo Olympics

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: