BiharLead NewsNEWS

स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर पटना ट्रैफिक रूट तय, जानें- किन रास्तों से जाएं और किनसे नहीं

Patna: गांधी मैदान में आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर राजधानी की ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव किया गया है. 15 अगस्त की सुबह 7 बजे से समारोह की समाप्ति तक फ्रेजर रोड की पश्चिमी लेन (डाकबंगला चौराहा से गांधी मैदान चिल्ड्रन पार्क तक) पर ट्रैफिक बंद रहेगा. यह लेन राज्यपाल, मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री के कारकेड और उनके परिवार के वाहनों, वीवीआईपी व वीआईपी के लिए आरक्षित रहेगी. न्यू डाक बंगला रोड से एसपी वर्मा रोड में वाहनों की इंट्री पर रोक रहेगी.

कोतवाली से पुलिस लाइन के बीच का बुद्धमार्ग से पूरब की ओर जाने वाले सभी रास्ते आम यातायात के लिए बंद रहेंगे, लेकिन वोल्टास मोड़ से उत्तर की ओर जाने वाले वाहन विद्यापति मार्ग होते पुलिस लाइन तिराहा तक आ सकेंगे. पटना जंक्शन से डाकबंगला चौराहा और वहां से होकर पूरब की ओर भट्टाचार्या चौक, पीरमुहानी होते नाला रोड की ओर जा सकेंगे.

अगर, कोई वाहन एग्जीबिशन रोड से आ जाता है तो उसे बिग बाजार के सामने कटिंग से पुन: वापस भट्टाचार्य मोड़ की ओर मोड़ दिया जाएगा. देशरत्न मार्ग से डाक बंगला चौराहा होते करगिल चौक तक वाहनों की पार्किंग नहीं होगी. वाहन मिलने पर उसे नजदीकी थाने में लगा दिया जाएगा और कानूनी कार्रवाई होगी. आमंत्रित अतिथियों के वाहनचालक अपनी गाड़ी पार्किंग में खड़ी करेंगे.

Sanjeevani

इसे भी पढ़ेंः मुंबई में डेल्टा प्लस वैरिएंट से पहली मौत, वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुकीं बुजुर्ग ने गंवाई जान

इन रास्तों पर भी करें गौर

चिरैयाटांड़ दुर्गा मंदिर के ऊपर या नीचे से गोरिया टोली की ओर कोई वाहन नहीं जायेगा. मीठापुर आरओबी गोलंबर से बुद्धमार्ग की ओर भी वाहन नहीं जाएगा. आर ब्लॉक गोलंबर से आयकर गोलंबर की ओर वाहनों के जाने पर पाबंदी होगी. बेली रोड पर डुमरा चौकी से भट्टाचार्य चौराहा तक भी पाबंदी रहेगी.

पुलिस लाइन तिराहा से पूरब की ओर गांधी मैदान की ओर या दक्षिण की ओर बुद्धमार्ग वाहन नहीं जाएगा बल्कि वहीं से पश्चिम वापस चला जाएगा. पटना जंक्शन से गांधी मैदान जाने वाले ऑटो डाकबंगला चौराहा से न्यू डाकबंगला रोड, भट्टाचार्या मोड़ से बाईं ओर मुड़कर एग्जीबिशन रोड बिग बाजार से दक्षिण कटिंग तक आएंगे. फिर वहां से उसी मार्ग से पटना जंक्शन वापस आएंगे.

इंजीनियरिंग कॉलेज से चलने वाली बसें गांधी चौराहा, मछुआ टोली, दरियापुर तिराहा से नाला रोड, पीरमुहानी, सीडीए गोलंबर, गोरियाटोली होते पटना जंक्शन तक जाएंगी और इसी रूट से वापस होंगी. पटना सिटी की ओर से आने वाले व्यावसायिक वाहन मुसल्लहपुर हाट होते खजांची रोड के दक्षिण तक आएंगे और वापसी में खजांची रोड के उत्तर से अशोक राजपथ पर आकर गायघाट की ओर जाएंगे.

कार्ड के रंग के आधार पर गांधी मैदान में इंट्री

नीला कार्ड, गेट नंबर 10 : राष्ट्रीय सम्मान से सम्मानित, मुख्य न्यायाधीश, अन्य न्यायाधीश, मंत्री, सांसद, रिटायर्ड आईएएस व आईपीएस, मुख्य सचिव, प्रधान सचिव व समकक्ष अधिकारी, डीजीपी व समकक्ष अधिकारी, पुलिस उप महानिरीक्षक, रिटायर्ड व वर्तमान जिला न्यायाधीश, सभी आयोगों के अध्यक्ष, सेना के वरीय अधिकारी, आयुक्त स्तर के सभी अधिकारी. इनके वाहनों की पार्किंग इस गेट के पश्चिम और पूरब दिशा में निर्धारित पार्किंग स्थल पर होगी.

लाल कार्ड, गेट नंबर 11 : उपसचिव, अवर सचिव, एडीएम, कॉलेजों के प्राचार्य, वरीय उप समाहर्ता एवं समकक्ष, एएसपी, डीएसपी व एसडीपीओ, सैनिक अधिकारी और समकक्ष. इनके वाहन गेट नंबर 11 के पश्चिम पार्क होंगे.

पीला कार्ड, गेट नंबर 9 : मीडियाकर्मियों के लिए। गेट के पास ही पार्किंग में वाहन लगाएंगे. महिला, गेट नंबर 12 और 13 : इनके बैठने की व्यवस्था परेड ग्राउंड के दक्षिण-पश्चिम छोर पर है. दोपहिया वाहनों की पार्किंग मैदान के बाहर पूर्वी लेन पर उद्योग भवन के सामने सड़क के किनारे होगी.

इसे भी पढ़ेंःJharkhand Corona Update: बढ़ी चिंता, रांची में 24 घंटे में 28 संक्रमित मिले, 60 दिनों के बाद इतनी बड़ी संख्या में मरीज मिले

Related Articles

Back to top button