Bihar

पटना : नीतीश ने कहा- नई टेक्नोलॉजी से जन वितरण प्रणाली में लाई जाए पारदर्शिता

Patna : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को कहा कि नई टेक्नोलॉजी का सहारा लेकर जन वितरण प्रणाली में और भी ज्यादा पारदशिता लाई जाए. मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित ‘संवाद’ में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अन्तर्गत नये राशन कार्ड एवं लक्षित जन वितरण प्रणाली के अन्तर्गत नई अनुज्ञप्ति के वितरण कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए नीतीश ने कहा कि बहुत लोगों का नाम राशन कार्ड में छूटा हुआ है, उस पर काफी काम हो रहा है.

इसे भी पढ़ें- स्टेन स्वामी ने सरकार और जनता के नाम लिखी खुली चिट्ठी- क्या मैं देशद्रोही हूं ?

जनगणना के आधार पर 54-55 हजार पी0डी0एस0 की दुकान होनी चाहिए

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर 54-55 हजार पी0डी0एस0 की दुकान होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी का सहारा लेकर और भी ज्यादा ट्रांसपेरेंसी लायी जाए. नीतीश ने कहा कि हमने सर्वे किया है. उसके मुताबिक पीडीएस दुकानों की कुल 13,262 रिक्तियां हैं. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि आयोजित समारोह लमें कुल 3,570 पीडीएस दुकानों की की अनुज्ञप्ति निर्गत कर बांटा किया गया है, जो कि खुशी की बात है.

इसे भी पढ़ें- अर्जुन मुंडा का यह ट्वीट कहीं सत्ता पर काबिज हुक्मरानों के लिए कुछ इशारा तो नहीं

राशन कार्ड पर काम कर रहा विभाग

नीतीश ने कहा कि बहुत से ऐसे लोग हैं जिनका नाम राशन कार्ड से छूट गया है. उसपर काम हो रहा है. जल्द ही उनके नाम राशन कार्ड में शामिल कर दिए जाएंगे. उन्होंने यह भी बताया कि बहुत से नाम ऐसे भी मिले हैं जिनको इसकी जरूरत नहीं है. वहीं अभी भी बहुत से गरीब ऐसे हैं जिन्हें राशन कार्ड मिलना चाहिए था और उन्हें यह नहीं मिला है जो कि उन्हें मिलना चाहिए. इसके लिए लोगों से आवेदन मांगा गया था. जिसमें 25 लाख लोगों ने आवेदन दिया है. जिसके बाद उसकी जांच की गयी और 31 जुलाई, 2018 तक कुल मिलाकर तीन लाख 36 हजार 851 नए राशन कार्ड निर्गत किये गये. साथ ही एक लाख 42 हजार 996 राशन कार्डों को कैंसिल भी किया गया. इसके लाभ से कोई भी जरूरतमंद ना छूटे इस पर खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग काम कर रहा है.

इसे भी पढ़ें- हजारीबाग : घाघरा डैम को लेकर विधायक की बेटी और भाई आपस में भिड़े

इसे भी पढ़ें- कॉरपोरेट घरानों का भारतीय राजनीति में बढ़ता प्रभाव

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button