न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

खेल के प्रति जुनून ऐसा कि साइकिल से ही नागपुर से पहुंचे धनबाद

53

Roshan sinha

Dhanbad : मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कबड्डी के राष्ट्रीय रेफरी राम चंद्र पांडे को विश्वामित्र अवार्ड से सम्मानित किया है. वह अपनी पूरी टीम के साथ इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए पहुंचे हैं. उन्होंने न्यूजविंग से बात करते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को किसी न किसी खेल से जुड़े रहना चाहिए ताकि हम स्वस्थ रहें और इससे मन भी चंचल रहता है. उन्होंने बताया कि स्पोर्ट्स कोटा से ही हम लोगों को  नौकरी मिली थी. आज भी हमें याद है कि जब हम लोग खेल के मैदान में जाते थे. उस वक्त हमारे पास पैसे की घोर किल्लत रहती थी, फिर भी हमने अपना खेल जारी रखा.

खेल के दौरान कई तरह की बाधाएं भी आती हैं. जिससे हमें घबराने नहीं चाहिए, बल्कि उसका सामना करना चाहिए. इससे कई तरह के फायदे भी मिलते हैं जीवन में आगे बढ़ने के लिए. पांडे ने बताया कि  आज हम लोग कुछ साथी मिलकर एक संस्था चला रहे हैं. जिसमें बच्चों को कबड्डी मलखम्भ, खो-खो और योग सहित अन्य खेल के क्षेत्र में निशुल्क शिक्षा दे रहे हैं.

इनके जज्बे का जवाब नहीं

क्रीड़ा भारती के तीन ऐसे सदस्य हैं जो नागपुर से धनबाद पहुंचे. वह भी साइकिल चलाकर. यह तीनों में प्रसाद देशपांडे, संदीप वैद्य और रवींद्र तरारे हैं. तरारे रिटायर इंजीनियर हैं. देशपांडे इलेक्ट्रिशियन ठेकेदार और संदीप वैद्य एक निजी कंपनी में कार्यरत हैं. यह तीनों क्रीड़ा भारती के ऐसे सदस्य हैं जो जहां भी कैंप लगता है वहां साइकिल से ही चल पड़ते हैं. उन्होंने बताया कि प्रत्येक दिन 160 किलोमीटर से अधिक साइकिल यात्रा करते थे.

इससे पहले हम लोग स्वच्छ भारत मिशन को लेकर लोगों में जागरूक लाने के उद्देश्य से कश्मीर से कन्याकुमारी तक साइकिल यात्रा कर चुके हैं. उसमें हमारे दर्जनों साथी शामिल थे. यात्रा के दौरान जगह- जगह पर हम लोगों से कीड़ा भारती के सदस्य और आरएसएस के विभिन्न संगठनों के सदस्य मिलते हैं. वे स्वागत भी करते हैं. हम लोग साइकिल यात्रा इसलिए करते हैं क्योंकि लोगों में जागरूकता ला सकें. खेल के प्रति, स्वास्थ्य के प्रति, स्वच्छ भारत मिशन के प्रति और पर्यावरण के प्रति तरारे ने कहा कि बैंकॉक में आयरन मैन को लेकर एक खेल का आयोजन किया जा रहा है.

इसमें 2 किलोमीटर स्विमिंग, इसके बाद 90 किलोमीटर साइकिल चलाना और 21  किलोमीटर रनिंग साइकिल की प्रतियोगिता को साढ़े 8 घंटे में पूरा कर लेना है. इस प्रतिभा में जो भी प्रथम आएगा उसे आयरन मैन और गोल्ड मेडल से नवाजा जाएगा. इसमें वह शिरकत करेंगे. वह गोवा समुद्र में स्विमिंग प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं.

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: