National

यात्रीगण कृपया ध्यान दें : आज से रेल यात्रा के दौरान मिलेगी ये सुविधा

New Delhi: नये साल के पहले दिन से ट्रेन के सफर के लिए कई बदलाव किए गये हैं. यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे  ने AC क्लास के यात्रियों को ट्रेन में मिलने वाले बेडरोल की सुविधा को बंद कर दिया है. इसके साथ ही केवल आरक्षित टिकट पर सफर करने की अनुमति दी गया थी. इसके चलते यात्रियों को काफी परेशानी हो रही थी. ट्रेन में बेडरोल की सुविधा बंद किये जाने के कारण यात्रियों को खुद से कंबल आदि लेकर चलना पड़ता था. लेकिन नए साल में रेलवे अपने यात्रियों के लिए एक नयी पहल शुरू की है, जिससे रेल यात्रियों का सफर काफी आरामदायक हो जाएगा.

इसे भी पढ़ें-मुख्यमंत्री को हत्या की धमकी के मामले का 5 महीने बाद भी उद्भेदन नहीं होना सरकार की नाकामी: भाजपा

advt

यात्रा के दौरान मिलेगी डिस्पोजेबल ट्रेवल बेडरोल किट

रेलवे ने बढ़ती ठंड और यात्रियों की जरूरतों को देखते हुए ट्रेन में डिस्पोजेबल ट्रेवल बेडरोल किट देने का निर्णय लिया है. यात्री नये साल से यात्रा के दौरान इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. हालांकि, इसके लिए यात्रियों को कुछ पैसे भी चुकाने पड़ेंगे.

बेडरोल किट के लिए कितना करना होगी भुगतान

जानकारी के अनुसार डिस्पोजेबल ट्रैवल किट की कीमत ₹275 रखी गयी है. रेलवे ने कहा कि रेलवे बोर्ड की गाइडलाइंस के तहत ट्रैवलिंग पैसेंजर के लिए एक फुल बेड की व्यवस्था की गयी है. जिसमें एक कंबल, दो पीस डिस्पोजेबल बेडशीट, एक पिलो, एक हेड कवर, एक जोड़ी हैंड ग्लब्स, एक मास्क, पेपर सोप, हैंड सैनिटाइजर और पेपर नैपकिन शामिल है. रेलवे ने जिस तरह का यह किट तैयार कराया है. वह यात्रियों की सुविधा और जरूरतों को देखते हुए काफी सस्ता है.

इसे भी पढ़ें- झारखंड में पीएम आवास योजना में बेस्ट परफॉर्मिंग म्यूनिसिपल काउंसिल का ताज झुमरीतिलैया को, एक जनवरी को PM ऑनलाइन करेंगे सम्मानित

अभी इन स्टेशनों पर मिलेगी सुविधा

डीडीयू रेल मंडल के वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक (सीनियर डीसीएम) रूपेश कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि इस सुविधा की शुरुआत नए साल के जनवरी महीने से कर दी गयी है. शुरुआत में देश के 4 बड़े स्टेशनों दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, सासाराम, डेहरी आन सोन और गया से इस सेवा को शुरु कर दिया गया है. समय के साथ ही यह सेवा दूसरे राज्यों में भी शुरु हो जाएगी.

इसे भी पढ़ें- खनिजों की सुरक्षा कराने वालों से हेमंत सरकार अब करा रही अवैध वसूली : बाबूलाल 

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: