न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#Paris: #FATF ने पाकिस्तान को ग्रे सूची में बरकरार रखा, चेतावनी भी दी

आतंकवाद को मुहैया कराये जाने वाले धन की निगरानी करने वाली अंतरराष्ट्रीय निगरानी संस्था ने शुक्रवार को पाकिस्तान को ग्रे सूची में कायम रखा.

43

Paris : आतंकवाद को मुहैया कराये जाने वाले धन की निगरानी करने वाली अंतरराष्ट्रीय निगरानी संस्था ने शुक्रवार को पाकिस्तान को ग्रे सूची में कायम रखा. साथ ही, उसे धन शोधन और आतंकवाद को मुहैया कराये जा रहे धन पर रोक लगाने में नाकामी को लेकर कार्रवाई की चेतावनी भी दी. यहां वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (एफएटीएफ) की पांच दिवसीय सभा के बाद यह फैसला लिया गया.

एफएटीएफ ने इस बात का जिक्र किया कि पाकिस्तान को लश्कर ए तैयबा और जैश ए मोहम्मद जैसे आतंकी संगठनों पर नकेल कसने के लिए  दी गयी 27 सूत्री कार्य योजना में वह सिर्फ पांच का ही हल करने में सक्षम रहा. उल्लेखनीय है भारत में सिलसिलेवार हमलों के लिये ये दोनों आतंकी संगठन जिम्मेदार रहे हैं.

इसे भी पढ़ें : श्रीनगर: जुमे की नमाज को ध्यान में रखते हुए नये सिरे से प्रतिबंध लागू

पिछले साल जून में पाक को ग्रे सूची में रखा गया था

Trade Friends

इस घटनाक्रम से नजदीकी तौर पर जुड़े एक अधिकारी ने कहा, एक बार फिर से आमराय से यह फैसला लिया गया कि एफएटीएफ पाकिस्तान को ग्रे सूची में बनाये रखेगा और पाकिस्तान को यह चेतावनी दी कि यदि उसने कार्रवाई योजना का पूरी तरह से पालन नहीं किया और महत्वपूर्ण एवं सतत प्रगति नहीं दिखाई तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.

पेरिस के इस निगरानी संगठन ने पिछले साल जून में पाक को ग्रे सूची में रखा था और उसे एक कार्य योजना सौंपते हुए उसे अक्टूबर 2019 तक पूरा करने, या ईरान और उत्तर कोरिया के साथ ‘काली सूची’ में डाले जाने के जोखिम का सामना करने को कहा गया था.

इसे भी पढ़ें : #JusticeSharadBobde अगले चीफ जस्टिस होंगे!  #CJI रंजन गोगोई ने केंद्र सरकार को नाम भेजा

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like