न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

विदेशी धरती पर सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बने पंत

पुजारा और पंत की पराक्रमी पारियों से पस्त आस्ट्रेलिया

52

Sydney : चेतेश्वर पुजारा के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने भी बड़ी शतकीय पारी खेली जिससे भारत ने चौथे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को यहां अपनी पहली पारी में विशाल स्कोर खड़ा करके आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर पहली बार श्रृंखला जीतने की संभावनाओं को पंख लगाये. भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 622 रन पर समाप्त घोषित की. आस्ट्रेलिया ने इसके जवाब में दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक बिना किसी नुकसान के 24 रन बनाये हैं और वह भारत से 598 रन पीछे है.

mi banner add

पुजारा ने विदेशी सरजमीं पर अपना उच्चतम स्कोर बनाया

पुजारा भले ही विदेशी धरती पर अपने पहले दोहरे शतक से चूक गये लेकिन उनकी 193 रन की पारी ने आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को पस्त करने में अहम भूमिका निभायी. उन्होंने अपनी पारी में 373 गेंदें खेली तथा 22 चौके लगाये.पंत ने 189 गेंदों पर 15 चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 159 रन बनाकर कई रिकार्ड अपने नाम लिखवाये. वह ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर शतक जड़ने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बने. रविंद्र जडेजा (81) ने भी अर्धशतक जड़कर आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के संघर्ष को बरकरार रखने में अपना अहम योगदान दिया.

पुजारा ने अपनी पारी 130 रन से आगे बढ़ायी और विदेशी सरजमीं पर अपना उच्चतम स्कोर बनाया. उन्होंने हनुमा विहारी (42) के साथ पांचवें विकेट के लिये 101 और पंत के साथ छठे विकेट के लिये 89 रन की साझेदारी की. पुजारा के आउट होने के बाद पंत ने जडेजा के साथ सातवें विकेट के लिये रिकार्ड 204 रन जोड़े. यह सातवें विकेट के लिए भारत की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नया रिकार्ड है. आस्ट्रेलिया की तरफ से नाथन लियोन ने 178 रन देकर चार विकेट लिए.

ऑस्ट्रेलिया को दूसरे दिन दस ओवर खेलने का मौका मिला. जिसमें उसकी नयी सलामी जोड़ी मार्कस हैरिस (नाबाद 19) और उस्मान ख्वाजा (नाबाद पांच) ने सहजता से विकेट बचाये रखे. विराट कोहली ने अपने चारों गेंदबाजों का उपयोग किया लेकिन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने भारतीयों से सबक लेकर क्रीज पर टिके रहने को तरजीह दी.

इससे पहले भारत ने सुबह चार विकेट पर 303 रन से अपनी पारी आगे बढ़ायी. पुजारा ने सातवीं बार 150 रन से अधिक का स्कोर पूरा किया. भारत ने विहारी के रूप में दिन का पहला विकेट गंवाया जिन्होंने लियोन की गेंद पर शार्ट लेग पर कैच दिया. विहारी ने डीआरएस का सहारा लिया लेकिन स्निकोमीटर से लग रहा था कि गेंद ने बल्ले को हल्का स्पर्श किया है. पंत जब आठ रन पर थे तब उनके खिलाफ विकेट के पीछे कैच की अपील को अंपायर ने ठुकरा दिया. टिम पेन ने डीआरएस लिया लेकिन तब गेंद बल्ले पर नहीं लगी थी.  पुजारा ने 282 गेंदों पर 150 रन पूरे करने के बाद विदेशी सरजमीं पर अपना सर्वोच्च स्कोर बनाया. इससे पहले विदेशों में उनका उच्चतम स्कोर 153 रन था जो उन्होंने दक्षिण अफ्रीका (जोहानिसबर्ग, 2013) और श्रीलंका (गॉल, 2017) के खिलाफ बनाया था.

पुजारा इस श्रृंखला में 1258 गेंदें खेल चुके हैं

Related Posts

वर्ल्ड कपः सेमीफाइनल में जगह बनाने के बावजूद स्टार्क ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को किया सतर्क

विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचनेवाली ऑस्ट्रेलिया पहली टीम

इसके अलावा पुजारा (521 रन) आस्ट्रेलिया के खिलाफ एक श्रृंखला में 500 से अधिक रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गये हैं. इससे पहले राहुल द्रविड़ ने 2003-04 और विराट कोहली ने 2014-15 में यह कारनामा किया था. यही नहीं पुजारा इस श्रृंखला में 1258 गेंदें खेल चुके हैं जो आस्ट्रेलिया के खिलाफ नया भारतीय रिकार्ड है. राहुल द्रविड़ ने 2003-04 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 1203 गेंदें खेली थी. पुजारा पर हालांकि थकान का असर दिखने लगा था और यह स्टार बल्लेबाज विदेशी धरती पर अपना पहला दोहरा शतक पूरा नहीं कर पाया. जब वह 192 रन पर थे तब लियोन की गेंद पर ख्वाजा ने स्लिप में उनका कैच छोड़ा. पुजारा इसका फायदा नहीं उठा पाये और उन्होंने इसके चार ओवर बाद लियोन को आसान कैच थमा दिया. जब वह पवेलियन लौट रहे थे तो एससीजी पर मौजूद दर्शकों ने खड़े होकर उनका अभिवादन किया.

पंत आस्ट्रेलिया में शतक बनाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बने

इसके बाद पंत और जडेजा ने मिलकर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को परेशानी में रखा. इन दोनों ने शुरू में धैर्य रखा लेकिन बाद में तेजी से रन जुटाये. भारत 149वें ओवर में 500 रन के पार पहुंचा जबकि पंत ने 137 गेंदों पर अपना दूसरा टेस्ट शतक पूरा किया. इससे पहले उन्होंने पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में 114 रन बनाये थे. पंत आस्ट्रेलिया में शतक बनाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बने. इससे पहले उच्चतम स्कोर फारूख इंजीनियर (89) के नाम पर था. भारत ने पारी समाप्त घोषित करने में जल्दबाजी नहीं दिखायी जिससे पंत 185 गेंदों पर 150 की रनसंख्या पार की और विदेश में भारतीय विकेटकीपर के सर्वोच्च स्कोर का महेंद्र सिंह धोनी (148 रन) का रिकार्ड अपने नाम लिखवाया.

भारत ने श्रृंखला में 2-1 से अजेय बढ़त बना रखी है

इस बीच जडेजा ने भी 89 गेंदों पर अपना दसवां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने पैट कमिन्स के एक ओवर में चार चौके लगाकर टीम का स्कोर 600 रन के पार पहुंचाया. पंत जब 135 रन पर थे तब अंपायर ने जोश हेजलवुड की पगबाधा की विश्वसनीय अपील ठुकरा दी थी. आस्ट्रेलिया के पास कोई रिव्यू नहीं बचा था. लियोन ने आखिर में जडेजा को फ्लाइट लेती गेंद पर बोल्ड किया जिसके तुरंत बाद विराट कोहली ने पारी समाप्त घोषित कर दी. जडेजा ने 114 गेंदें खेली तथा सात चौके और एक छक्का लगाया. पंत का भी दर्शकों ने खड़े होकर अभिवादन किया. भारत ने श्रृंखला में 2-1 से अजेय बढ़त बना रखी है. उसने एडीलेड में पहला मैच 31 रन से और मेलबर्न में तीसरा टेस्ट 137 रन से जीता था. आस्ट्रेलिया ने पर्थ में खेले गये दूसरे टेस्ट मैच में 146 रन से जीत दर्ज की थी.

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: