JharkhandLead NewsRanchi

पंचायत चुनाव: मतदान कल, प्रशासनिक तैयारियां पूरी

Ranchi: पंचायत चुनाव के पहले चरण के मतदान की सभी तैयारी पूरी कर ली गयी है. जिला परिषद, पंचायत समिति सदस्य, मुखिया एवं वार्ड सदस्यों के लिए रांची जिले के बुंडू, राहे, सोनाहातू एवं तमाड़ प्रखंड में वोट डाले जाएंगे. चुनाव मैदान में खड़े 888 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 2 लाख 43 हजार 235 मतदाता करेंगे. इसमें तीन मतदाता ट्रांसजेंडर हैं. महिला मतदाताओं की संख्या 1,21,415 है. पहले चरण के चुनाव में 2,592 कर्मचारियों को लगाया गया है. वोटिंग के लिए 432 भवनों में 648 बूथ बनाए गए हैं.

इसे भी पढ़ें :  कांग्रेस के नव संकल्प शिविर में एक परिवार-एक टिकट’ से परिवारवाद को खत्म करने की कवायद

425 प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित

पहले चरण में पंचायत समिति के आठ और वार्ड सदस्य के 425 प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित किए गए हैं. शांतिपूर्ण चुनाव के लिए 433 पुलिस पदाधिकारी, 980 हवलदार व 3,920 आरक्षी तैनात किए गए हैं. नक्सल प्रभावित क्षेत्र के लिए ऑपरेशनल फोर्स मांगी गई है. 322 अतिसंवेदनशील बूथ चिह्नित किए गए हैं.

मतदान सुबह सात से दोपहर तीन बजे तक

मतदान सुबह सात से दोपहर 3 बजे तक होगा. इसके बाद बैलेट बॉक्स पंडरा बाजार समिति में बने स्ट्रांग रूम में रखे जाएंगे. 17 मई को मतों की गिनती होगी. पहले चरण के लिए 1398 प्रत्याशियों ने नामांकन किया था. इसमें 54 का नामांकन अस्वीकृत हो गया, जबकि 22 ने अपने नाम वापस ले लिए.

इसे भी पढ़ें :  जमशेदपुर : सी पी समिति मध्य विद्यालय में चला स्वच्छता जागरूकता अभियान

किस पद के लिए कितने प्रत्याशी

प्रथम चरण के मतदान में मुखिया पद के लिए 251, वार्ड सदस्य के लिए 423, पंचायत समिति सदस्य के लिए 171 और जिला परिषद सदस्य के लिए 43 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है. वार्ड सदस्य के लिए सफेद, मुखिया के लिए गुलाबी, पंचायत समिति सदस्य के लिए हरा और जिला परिषद सदस्य के लिए पीले रंग का मतपत्र उपयोग किया जाएगा.

15 मई तक ड्राई-डे

पहले चरण की वोटिंग के लिए रांची जिले के सभी 18 प्रखंडों में 4 दिन तक ड्राई-डे रहेगा. 12 मई दोपहर तीन बजे से 15 मई सात बजे ड्राई-डे रहेगा. इस दौरान जहां-जहां चुनाव आचार संहिता लागू है, उन क्षेत्रों में शराब की बिक्री नहीं होगी.

175 लाइसेंसी हथियार कराए गये जमा

चुनाव के सिलसिले में 175 लाइसेंसी हथियार जमा हुए हैं. विभिन्न मामलों में 1000 लोगों को नोटिस किया गया है. 11 स्थानों पर विशेष जांच की जा रही है. नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में वोटिंग के दौरान क्यूआरटी व विशेष बल को भी तैनात किया गया है.

इसे भी पढ़ें : को-ऑपरेटिव लॉ कॉलेज में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयकर विभाग का एकदिवसीय कार्यशाला आयोजित

मोरहाबादी मैदान से रवाना हुए मतदानकर्मी

पहले चरण के पंचायत चुनाव के लिए मतदानकर्मियों को शुक्रवार रांची के मोरहाबादी मैदान से रवाना कर दिया गया. मोरहाबादी स्थित फुटबॉल स्टेडियम में मतदानकर्मियों को प्रखंडवार बैठाने की व्यवस्था की गयी थी. मैदान के दूसरे हिस्से में उन्हें मतपत्र और मतपेटियां दी जा रही थी. पहले चरण के चुनाव कार्य में कुल 271 वाहन लगाये गये हैं.

रवाना होने से पहले मतदानकर्मियों की ब्रीफिंग उपायुक्त और एसएसपी ने की. उपायुक्त ने निर्भीक होकर निष्पक्ष एवं भेदभाव रहित मतदान कार्य संपन्न कराने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि चुनाव में सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी महत्वपूर्ण कड़ी हैं. उनकी सजगता एवं कार्यकुशलता पर सेक्टर के सभी मतदान केंद्रों पर सुचारू मतदान संभव है. स्वतंत्र एवं भयमुक्त चनाव कराना जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन का लक्ष्य है. इसमें किसी तरह की त्रुटि या समस्याएं नहीं होनी चाहिए. उपायुक्त ने मतदाताओं एवं आमजनों से भी निर्वाचन कार्य में लगे पदाधिकारियों को सहयोग करने की अपील की, ताकि निष्पक्ष निर्वाचन कार्य संपन्न कराने मंो कोई समस्या न हो.

Advt

Related Articles

Back to top button