JamshedpurJharkhandJharkhand Panchayat

पंचायत चुनाव : घाटशिला, मुसाबनी, डुमरिया, गुड़ाबांधा के 919 प्रत्याशियों की किस्मत तय करेंगे 2,68,831 मतदाता, पोलिंग पार्टियां रवाना

Jamshedpur : त्रिस्तरीय पंचायत (आम) निर्वाचन-2022 के प्रथम चरण के मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां शुक्रवार को जमशेदपुर स्थित को-ऑपरेटिव कॉलेज से रवाना की गईं. सभी पोलिंग पार्टियों को मतदान सामग्री के साथ रवाना किया गया. गौरतलब हो कि पंचायत चुनाव में मतपेटिकाओं के माध्यम से मतदान संपन्न कराया जायेगा. प्रथम चरण के मतदान में 14 मई को घाटशिला प्रखंड के 262, मुसाबनी 210, डुमरिया 124 तथा गुड़ाबांदा प्रखंड के 86 मतदान केंद्रों पर कुल 2,68,831 मतदाता (132421 पुरूष मतदाता, 136410 महिला मतदाता) अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. सभी पोलिंग पार्टियों को ससमय मतदान प्रारंभ कराने, मतदान की प्रक्रिया त्रुटिरहित संपन्न कराने, निरंतर अपने सेक्टर मजिस्ट्रेट के संपर्क में रहने, मतदान की प्रक्रिया लगातार जारी रखने समेत अन्य जरूरी दिशा-निर्देश दिया गया.

एक मतदाता को देने होंगे कुल चार मत

ग्राम पंचायत सदस्य, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य तथा जिला परिषद सदस्य के लिए हो रहे पंचायत चुनाव में एक मतदाता को चार मत देने होंगे. इसके लिए उन्हें मतदान केंद्र पर अलग-अलग मतपत्र दिया जायेगा. ग्राम पंचायत सदस्य के लिए सफेद क्रीम कलर का मतपत्र रहेगा. साथ ही ग्राम पंचायत के मुखिया पद के हल्का गुलाबी, पंचायत समिति के सदस्य के लिए हल्का हरा एवं जिला परिषद के सदस्य पद के लिए हल्का पीला रंग का मतपत्र होगा.

682 मतदान केंद्रों के लिए 1500 बैलेट बाक्स का होगा वितरण

घाटशिल, मुसाबनी, डुमरिया व गुड़ाबांधा प्रखंड के वार्ड सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, मुखिया व जिला परिसद सदस्य पद के लिए शनिवार को सुबह 7 बजे से मतदान होगा. इन क्षेत्रों में मतदान अपराह्न 3 बजे तक होगा. इनके मतों की गिनती 17 मई को होगी. इन क्षेत्राें में कुल 919 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला 2,68,831 मतदाता करेंगे. प्रथम चरण के मतगणना के लिए वज्रगृह एवं मतगणना केंद्र के रूप में जेसी हाई स्कूल घाटशिला चिन्हित है, कुल 682 मतदान केंद्रों के लिए 1500 बैलेट बाक्स का वितरण किया जायेगा.

घाटशिला शहरी क्षेत्र के जिला परिषद में 28 प्रत्याशी

घाटशिला शहरी जिला परिषद सदस्य के सबसे ज्यादा घमासान मचा हुआ है. अंश 17 जिला परिषद सदस्य प्रत्याशी के रूप में भाजपा, कांग्रेस, सीपीआइ, आजसू के नामी गिरामी चेहरे प्रत्याशी बने हुए है. यहां 28 प्रत्याशियों ने नामांकन कर रखा है. चूंकि यह सीट सामान्य है. इस कारण यहां दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है. युवा, महिला, पुरुष, विभिन्न समाज के सदस्य आपस में बंटे हुए नजर आ रहे हैं. किसके सिर सेहरा सजेगा यह तो 17 मई को ही पता चल पायेगा.

मतदान कर्मी हुए रवाना

जमशेदपुर को-ऑपरेटिव कॉलेज से मतदान कर्मी सुबह 8 बजे रवाना हुए. इस दौरान अपने पीठासीन पदाधिकारियों के साथ कर्मियों को वाहनों में बैठाया गया और उन्हें हर हाल में जिला निर्वाचन कार्यालय के निर्देश का भी पालन करने को कहा गया है.

ये है प्रथम चरण के मतदान की महत्वपूर्ण जानकारियां

ग्राम पंचायत के सदस्य

1. कुल स्थानों/पदों की संख्या- 682

2. निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की संख्या- 919

3. निर्विरोध निर्वाचित अभ्यर्थियों की संख्या- 381

4. स्थान/ पदों की संख्या जिनमें नाम निर्देशन शून्य/रिक्त है- 60

ग्राम पंचायत के मुखिया

1. कुल स्थानों/पदों की संख्या- 59

2. निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की संख्या- 322

3. निर्विरोध निर्वाचित अभ्यर्थियों की संख्या- 01

पंचायत समिति के सदस्य

1. कुल स्थानों/पदों की संख्या- 68

2. निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की संख्या- 211

3. निर्विरोध निर्वाचित अभ्यर्थियों की संख्या- 08

जिला परिषद के सदस्य

1. कुल स्थानों/पदों की संख्या- 07

2. निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की संख्या- 69

3. निर्विरोध निर्वाचित अभ्यर्थियों की संख्या- 00

ये भी पढ़ें- जमशेदपुर : बिरसानगर में बन रहे पीएम आवास योजना का निरीक्षण करने पहुंचे अभियंता, हुए संतुष्ट

Advt

Related Articles

Back to top button