1st LeadDhanbadJharkhand

पंचायत चुनाव 2022 : दूसरे चरण की मतगणना जारी, दांव पर ढुल्लू, जलेश्वर, मथुरा और फूलचंद की साख

Dhanbad : पंचायत चुनावा के दूसरे चरण की मतगणना जारी है. मुखिया पद के लिए  पहला नतीजा धनबाद प्रखंड के अरालगड़ा पंचायत के लिए आया है, जहां से नीतू देवी विजयी घोषित की गयी हैं. वहीं जिला परिषद सदस्य के लिए 15 बाघमारा सीट से बनी देवी जिला परिषद सदस्य निर्वाचित हुईं. जबकि, 16 बाघमारा सीट से मो इसराफिल ने जिला परिषद सदस्य  पद पर जीत दर्ज की. वहीं इस चरण मेें राजनीतिक जहत के कई दिग्गजों के साख का फैसला भी होना है.

वहीं झामुमो विधायक मथुरा प्रसाद महतो के भांजा एवं झामुमो के जिला सचिव पवन महतो के पुत्र विकास महतो राजगंज क्षेत्र से जिला परिषद सदस्य का चुनाव हार गए हैं. इस सीट का प्रतिनिधित्व लगातार दो बार से पवन महतो का ही परिवार कर रहा था. पहली बार पवन महतो जीते थे, तो दूसरी बार उनकी पत्नी व मथुरा महतो की बहन नूनीबाला देवी. लेकिन, इस बार पवन महतो ने अपने बेटे विकास कुमार महतो को उतारा था. वह अपने माता-पिता की सीट नहीं बचा सके.

धनबाद प्रखंड के युवराजडीह पंचायत से रमेश सिंह ने मुखिया पद पर बाजी मारी. मुकेश सिंह धनबाद प्रकरण पुटकी से बने मुखिया. वहीं उषा देवी बाघमारा प्रखंड निचीतपुर एक से बनी मुखिया बनीं.

Catalyst IAS
SIP abacus

इधर, धनबाद प्रखंड के सेम सिखरा पंचायत से चक्रधर महतो को जीत मिली. बाघमारा प्रखंड के छोटा नगरी से वंदना ने चुनाव जिता. राजेंद्र महतो को बाघमारा प्रखंड नगरी कला उत्तर के मुखिया बने.

 

Sanjeevani
MDLM

दांव पर ढुल्लू, जलेश्वर, मथुरा, फूलचंद की साख

पंचायत के दूसरे और तीसरे चरण में धनबाद के दिग्गजों की साख दांव पर है. दूसरे चरण के चुनाव में प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष व पूर्व मंत्री जलेश्वर महतो ने अपनी बहू रीना कुमारी को महुदा क्षेत्र से जिला परिषद सदस्य के लिए मैदान में उतारा है. जिला परिषद अध्यक्ष का सीट धनबाद में महिला आरक्षित है. ऐसे में जलेश्वर की रणनीति चुनाव में सफलता मिलने पर अपनी बहू को जिला परिषद अध्यक्ष की कुर्सी पर बैठाना है. जलेश्वर ने बहू को जीताने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है.

झारखंड वनांचल कांग्रेस एवं झारखंड विकास मोर्चा के वरिष्ठ नेता रहे धनबाद के रामकुमार चौधरी ने राजनीति में अपने बेटे भानू प्रताप एवं बहू कुमारी रूपा को लेकर आये हैं. भानू प्रताप धनबाद प्रखंड के निवर्तमान प्रमुख हैं ,जबकि उनकी पत्नी कुमारी रूपा जिला परिषद सदस्य धनबाद क्षेत्र से चुनाव लड़ी हैं, मतों की गिनती जारी है.

झामुमो विधायक मथुरा प्रसाद महतो के भांजा एवं झामुमो के जिला सचिव पवन महतो के पुत्र विकास महतो राजगंज क्षेत्र से जिला परिषद सदस्य का चुनाव हार गए हैं. हलांकि, मथुरा महतो इसके पूर्व अपने बेटे दिनेश महतो को धनबाद के मेयर के चुनाव में उतार चुके हैं. पहली बार चुनाव लड़ रहे दिनेश महतो भले ही चुनाव जीत नहीं पाए थे, लेकिन शहरी क्षेत्र होने के बावजूद उन्होंने मेयर चुनाव में शानदार प्रदर्शन किया था.

इसी तरह सिंदरी के पूर्व विधायक व झामुमो के वरिष्ठ नेता फूलचंद मंडल की पुत्रवधू रीना मंडल भी बरवाअड्डा क्षेत्र से जिला परिषद का चुनाव लड़ रही हैं. वह फूलचंद के छोटे बेटे आशीष मंडल की पत्नी हैं. रीना मंडल के भाग्य का फैसला कल 24 अप्रैल को तीसरे चरण के मतदान के बाद होगा.

झामुमो अध्यक्ष शिबू सोरेन के करीबी रहे झामुमो नेता दुर्योधन चौधरी ने अपनी राजनीतिक विरासत को संभालने के लिए अपने बेटे एवं बहू को उतार दिया है. दुर्योधन जिला परिषद की जिस सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे थे, उस सीट से इस बार उनके बेटे त्रिपुरारी चौधरी की पत्नी रुबी कुमारी चुनाव लड़ रहीं हैं. इसके अलावा दुर्योधन बड़े बेटे मुरारी चौधरी बड़ा पिछरी से पंचायत समिति सदस्य का चुनाव लड़ रहे हैं.

बाघमारा विधायक ढुल्लू महतो का कोई अपना चुनाव नहीं लड़ रहा है. लेकिन, बाघमार प्रखंड के सभी पांच जिला परिषद सीट पर भाजपा समर्थित चुनावी मैदान में हैं. जिसके जीत का बीड़ा विधायक ढुल्लू महतो ने उठा रखा है.

 

 

निर्वाचित मुखिया के नाम :

 

  1. धनबाद प्रखंड:

नावाडीह- तपन दत्ता

दामोदरपुर- कमली हांसदा

धोखरा – उषा देवी

पांडरकनाली – कुसुम देवी

पांडरकनाली दक्षिण – चमेली देवी

सियालगुदड़ी- ममता चौधरी

अरालगड़िया- नीतू सिंह

समशिखरा- चक्रधर महतो

दुबराजडीह- रमेश सिंह

बरडुभी- मनोज सिंह

 

  1. बाघमारा:

रघुनाथपुर- मो अलताफ

फाटामहुल- पुतुल रानी देवी

दलुडीह – राजेश हांसदा

राजगंज – बंदना बारूई

महेशपुर 01 – मनोज कुमार महतो

रंगुनी- अनिता देवी

बागदाहा- बाबू लाल महतो

गोविंदाडीह- सरस्वती देवी

मोहलीडीह- नूरजहां परवीन

बौआकला दक्षिण- आरती देवी

नागरिकला उत्तर- राजेन्द्र प्रसाद महतो

नागरिकला दक्षिण- अशोक कुमार

बौआकला उत्तर- हीरालाल रजक

छोटानगरी- बन्दना देवी

जमुआटांड- निरंजन गोप

झिंझिपहाड़ी- प्रेमलता कुमारी

जमुआ- अर्जुन भुईंया

बेहराकुदर- जालिम रजक

निचितपुर-1- उषा देवी

 

इसे भी पढ़ें : साहेबगंज DMO संग भाजपा प्रदेश अध्यक्ष का फोटो वायरल, बोले दीपक- मेरा कोई संबंध नहीं, फोटोशॉप की हुई है तस्वीर

 

Related Articles

Back to top button