JamshedpurJharkhandJharkhand Panchayat

पंचायत चुनाव-2022 : घाटशिला अनुमंडल में मतदान को लेकर भारी उत्साह, गुड़ाबांदा प्रखंड में अबतक सबसे अधिक वोटिंग

Jamshedpur : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव-2022 के तहत पूर्वी सिंहभूम जिले के घाटशिला अनुमंडल के तीन प्रखंडों में शनिवार को पहले चरण का मतदान शांतिपूर्ण माहौल में शुरू हुआ. इसके तहत घाटशिला, मुसाबनी, डुमरिया और गुड़ाबांधा प्रखंड के 682 बूथों पर 2,68,831 मतदाता अपने मतों का उपयोग करेंगे. इस दौरान सुबह 7 बजे से ही क्षेत्र के मतदाताओं में मतदान के प्रति भारी उत्साह देखा गया.

सभी प्रखंडों के ग्रामीणों की भीड़ मतदान केंद्रों पर पहुंची

मतदान के क्रम में सभी प्रखंडों के ग्रामीणों की भीड़ मतदान केंद्रों पर पहुंची. वहां देखते ही देखते लंबी कतारें लगने लगी. मतदाता अपना मत देने की बारी आने का बेसब्री से इंतजार करते दिखे. वोटिंग प्रतिशत की बात करें, तो सुबह 11 बजे तक सबसे अधिक मतदान 44.51 फीदसी गुड़ाबांधा प्रखंड में हुआ. इस मामले में डुमरिया प्रखंड भी खास पीछे नहीं रहा. इस प्रखंड में सुबह 11 बजे तक 42.4 प्रतिशत मतदान हो चुका था. इसके मुकाबले घाटशिला प्रखंड में 38.11 प्रतिशत और मुसाबनी प्रखंड में 25.32 प्रतिशत ही मतदान हुआ था.

Catalyst IAS
ram janam hospital

गुड़ाबांधा में अन्य प्रखंडों मतदान की गति तेज

The Royal’s
Pushpanjali
Pitambara
Sanjeevani

गुड़ाबांधा प्रखंड में सुबह से मतदान की गति अन्य प्रखंडों से ज्यादा तेज रही. इससे पहले सुबह 9 बजे तक भी गुड़ाबांधा क्षेत्र में 18.69 प्रतिशत मतदान हो चुका था. उस दौरान भी मतदान प्रतिशत के मामले में डुमरिया प्रखंड ज्यादा पीछे नहीं था. सुबह 9 बजे तक डुमरिया प्रखंड में भी 18.17 फीसदी मतदान हो चुका था. रही बात मुसाबनी और घाटशिला प्रखंड की तो सुबह 9 बजे तक मुसाबनी प्रखंड में जहां 13.82 प्रतिशत ही मतदान हुआ था, वहीं घाटशिला प्रखंड में मात्र 7 प्रतिशत मतदान हो पाया था. इससे तय है कि शुरुआती दौर में घाटशिला प्रखंड में मतदान की रफ्तार बेहद धीमी रही.

बंगाल-ओड़िशा बॉर्डर समेत पूरे क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

इधर, पुलिस प्रशासन ने मतदान को लेकर विभिन्न प्रखंडों से सटे पश्चिम बंगाल और ओड़िशा बॉर्डर सहित पूरे क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये हैं. सभी सीमाओं पर बैरेकेटिंग कर पुलिस बल की तैनाती की गई है. हर आने-जानेवाले की कड़ी तलाशी ली जा रही है. इसके अलावा तीनों प्रखंडों के संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथों पर पुलिस ने सख्ती बढ़ा दी है. साथ ही ग्रामीण एसपी सभी प्रखंडों का दौरा कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले हैं, ताकि शांतिपूर्ण माहौल में मतदान संपन्न हो सके.

घाटशिला प्रखंड में है 111 अतिसंवेदनशील बूथ

बता दें कि घाटशिला प्रखंड में अति संवेदनशील बूथों की संख्या 111 है, जबकि 105 बूथ संवेदनशील और 46 बूथ सामान्य हैं. मुसाबनी प्रखंड में अति संवेदनशील 37 बूथ है, जबकि 71 संवेदनशील और सामान्य बूथ 102 है. गुड़ाबांधा प्रखंड में अति संवेदनशील 47 बूथ है, जबकि 39 बूथ संवेदनशील है. डुमरिया प्रखंड में अति संवेदनशील बूथों की संख्या 28, संवेदनशील बूथों की संख्या 71 और सामान्य बूथों की संख्या 26 है. वहीं, गुड़ाबांधा प्रखंड में अति 47 बूथ अति संवेदनशील है, जबकि 39 बूथों को संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है. इसी को लेकर सभी बूथों की सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चाक-चौबंद की गई है.

ये भी पढ़ें- सरायकेला : पंचायत चुनाव-2022, चांडिल अनुमंडल में गांव की सरकार बनाने को लेकर मतदाताओं में भारी उत्साह, बूथों पर उमड़ी भीड़

Related Articles

Back to top button