DhanbadJharkhandJharkhand Panchayat

पंचायत चुनाव 2022 : धनबाद DC ने किया तोपचांची के विभिन्न बूथों का निरीक्षण

Dhanbad : जिले में चार चरणों में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान पहले चरण के लिए शनिवार की सुबह मतदान शुरू हो गया. धनबाद जिले में पहले चरण में तोपचांची, टुंडी और पूर्वी टुंडी प्रखंडों के वार्ड सदस्य, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य के लिए चुनाव हो रहा है.

सुबह सात बजे से ही मतदान शुरू हो चुका है. कुछ जगहों से परेशानी की खबरें हैं, लेकिन उसे समय से दुर कर मतदान की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. प्रथम चरण में सुबह 9:00 बजे तक तोपचांची में 15 प्रतिशत, टुंडी में 18 प्रतिशत व पूर्वी टुंडी में 19 प्रतिशत मतदान हुआ है. धीरे-धीरे मतदाता घरों से निकलकर बूथों पर पहुंचने लगे हैं. उम्मीद की जा रही है कि थोड़ी देर में मतदान की प्रक्रिया में तेजी आएगी.

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त संदीप सिंह ने शनिवार को तोपचांची प्रखंड के विभिन्न बूथों का निरीक्षण किया. इस क्रम में उन्होंने सुरक्षा, बुनियादी सुविधाएं तथा चुनाव प्रक्रिया को देखा. साथ ही मतदान कर्मियों को समय पर व सरलता पूर्वक चुनाव संपन्न कराने का निर्देश दिया.

Catalyst IAS
ram janam hospital

The Royal’s
Sanjeevani
Pitambara
Pushpanjali

मालूम हो कि धनबाद में तीनों प्रखंडों को मिलाकर कुल 54 पंचायतों में चुनाव होना है. जिला परिषद की 6 सीटों के लिए कुल 46 उम्मीदवार मैदान में हैं, तो पंचायत समिति सदस्य के 64 सीटों पर 236 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं. वहीं मुखिया पद के 54 सीटों और वार्ड सदस्य के 450 सीटों के लिए उम्मीदवार ताल ठोक रहे हैं. इनके भाग्य का फैसला 641 मतदान केंद्रों पर 2,30,207 मतदाता करेंगे.

पहले चरण के इन उम्मीदवारों में से पंचायत समिति के कुल 7 लोग निर्विरोध चुने जा चुके हैं. वहीं वार्ड सदस्य के लिए यह संख्या 236 रही. मुखिया और जिला परिषद के हर पद के लिए चुनाव होना है, जबकि 100 से ज्यादा जगहों के वार्ड सदस्य के पद नामांकन नहीं होने की वजह से रिक्त रह गए हैं.

297 बूथ अतिसंवेदनशील

जिले में पहले चरण के लिए कुल 641 मतदान केंद्रों में से 110 सामान्य, 244 संवेदनशील और 297 बूथ अतिसंवेदनशील की श्रेणी में रखे गए हैं.

उपायुक्‍त संदीप सिंह ने कहा कि हर बूथ पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. इसके अलावा जिला मुख्यालय में भी अतिरिक्त सुरक्षा बल को रखा गया है, जो किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए कभी भी कूच कर सकते हैं.

सुबह 6 बजे से कार्यरत है जिला नियंत्रण कक्ष

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2022 के सफल क्रियान्वयन के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त संदीप सिंह के निर्देशानुसार जिला नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है. जिला आपूर्ति पदाधिकारी भोगेंद्र ठाकुर नियंत्रण कक्ष के प्रभार में हैं.

इसके सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के लिए 15 कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है, जो तीन शिफ्ट में अपने कर्तव्य का निर्वाहन करेंगे.

जिला नियंत्रण कक्ष का टेलीफोन नंबर 0326-2311217 व 0326-2311807 है. साथ ही साथ प्रखंड स्तर पर भी नियंत्रण कक्ष का गठन संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा किया गया है.

 

इसे भी पढ़ें : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2022: धनबाद के तीन प्रखंडों में सुबह 9 बजे तक 19% वोटिंग

Related Articles

Back to top button