1st LeadJharkhandJharkhand PanchayatNEWSRanchiTOP SLIDER

PANCHAYAT ELECTION : तीसरी दफा गांव की सरकार बनाने को निकल रहे 52 लाख से अधिक वोटर, नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में भी उत्साह

Ranchi : 21 जिलों के 72 प्रखंडों में आज 1127 ग्राम पंचायतों में वोटिंग शुरू है. सुबह सात बजे से वोटर त्रिस्तरीय पंचायती व्यवस्था के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करने को निकल रहे हैं. तीन बजे तक समय सीमा निर्धारित की गयी है. आज पहले चरण में हो रहे चुनाव में 52,22,815  वोटर 30,221 कैंडिडेट के भाग्य का फैसला करेंगे.

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में भी वोटर गांव की सरकार बनाने को उत्साहित दिख रहे हैं. इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक मतदाता सूची में नाम दर्ज रहने पर बगैर वोटर आईडी के भी वोट डालने की अनुमति है. सूची में नाम नहीं होने पर मौका नहीं मिलेगा. इसके अलावा चुनाव में अधिक से अधिक वोटरों को बाहर निकालने को राज्य सरकार की ओर से सार्वजनिक अवकाश की घोषणा आज के लिए की गयी है. वैसे अगले तीन चरणों (19.05.2022, 24.05.2022, 24.05.2022) के लिए भी यह व्यवस्था लागू होगी.

इतने पदों के लिए मतदान

ram janam hospital
Catalyst IAS

आज पहले चरण के चुनाव में ग्राम पंचायत सदस्य के 17822, मुखिया के 1117, पंचायत समिति सदस्य के 4694 और जिला परिषद के सदस्य के 815 पदों के लिए वोट डाले जाने हैं. पहले चरण की कुल सीटों में से 6231 प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं. 707 पदों पर एक भी नामांकन नहीं हुआ है.

The Royal’s
Pushpanjali
Pitambara
Sanjeevani

इसे भी पढ़ें : पंचायत चुनाव के दिन दुकान-प्रतिष्ठान रहेंगे बंद, रहेगा सार्वजनिक अवकाश

संवैधानिक साप्ताहिक अवकाश

चुनाव के दिन संबंधित पंचायत क्षेत्रों में स्थित दुकानों, प्रतिष्ठानों में काम करने वाले कामगारों को अनिवार्य तौर पर एक दिन संवैतनिक साप्ताहिक अवकाश दिये जाने का निर्देश श्रम, नियोजन, प्रशिक्षण विभाग, झारखंड सरकार ने जारी किया है. कार्मिक विभाग ने भी इस संबंध में यही निर्देश जारी किये हैं.

 

इसे भी पढ़ें : पंचायत चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने किया नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण

Related Articles

Back to top button