JharkhandLead NewsRanchi

Panchayat Election 2022 : पहले चरण का मतदान 14 को, पलामू के 750 मतदान केंद्रों पर 293881 मतदाता डालेंगे वोट

Palamu : त्रिस्तरीय पंचायत (आम) निर्वाचन, 2022 के प्रथम चरण का चुनाव 14 मई को है. मतदान सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक होगा. प्रथम चरण का मतदान पलामू के 6 प्रखंडों यथा मोहम्मदगंज, हैदरनगर, हुसैनाबाद, पीपरा, हरिहरगंज, उंटारी रोड के 750 मतदान केंद्रों पर मतदान होना निर्धारित है. इसमें 958 पदों के लिए मतदान होगा. इसमें ग्राम पंचायतों की संख्या 62, ग्राम पंचायत के प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या 750, ग्राम पंचायत के मुख्यिा के निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या 62, पंचायत समिति के क्षेत्रीय निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या 76 एवं जिला परिषद के क्षेत्रीय निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या 8 है.

14 फरवरी को प्रकाशित अंतिम मतदाता सूची के अनुसार मतदाताओं की संख्या कुल संख्या 293881 है, जिनमें पुरूष मतदाता 152294 एवं महिला मतदाता 141587 हैं. पथम चरण के मतदान के लिए कुल 825 मतदान दल गठित किये गये हैं, जिनमें 3300 मतदान कर्मी शामिल हैं. 750 मतदान दल मतदान केन्द्रों के लिए रवाना किये गये हैं, जबकि 75 मतदान दल को सुरक्षित रखा गया है.

इसे भी पढ़ें :  जमशेदपुर : सी पी समिति मध्य विद्यालय में चला स्वच्छता जागरूकता अभियान

SIP abacus

जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त शशि रंजन ने कहा कि पंचायत चुनाव मतपेटिकाओं के माध्यम से मतदान संपन्न कराया जायेगा. उन्होंने सभी मतदाताओं को पहले मतदान, फिर जलपान हेतु अपील की है. उन्होंने कहा कि निर्धारित समयावधि में मतदाता अपने संबंधित मतदान केंद्र पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें.
एक मतदाता को चार मत देने हैं

MDLM
Sanjeevani

एक मतदाता को चार मत देने होंगे. इसके लिए उन्हें मतदान केंद्र पर अलग-अलग मतपत्र दिया जायेगा. ग्राम पंचायत सदस्य के लिए सफेद क्रीम कलर का मतपत्र रहेगा. साथ ही ग्राम पंचायत के मुखिया पद के हल्का गुलाबी, पंचायत समिति के सदस्य के लिए हल्का हरा, एवं जिला परिषद के सदस्य पद के लिए हल्का पीला रंग का मतपत्र होगा.

इसे भी पढ़ें : को-ऑपरेटिव लॉ कॉलेज में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयकर विभाग का एकदिवसीय कार्यशाला आयोजित

Related Articles

Back to top button